यूके हाईकोर्ट  ने भारत के प्रत्यर्पण के खिलाफ नीरव मोदी की याचिका पर सुनवाई शुरू की
यूके हाईकोर्ट ने भारत के प्रत्यर्पण के खिलाफ नीरव मोदी की याचिका पर सुनवाई शुरू की
Share:

 

ब्रिटेन : भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील से जुड़े मामले की सुनवाई मंगलवार को ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में शुरू हुई। नीरव मोदी को इस महीने की शुरुआत में धोखाधड़ी के आरोपों का सामना करने के लिए यूनाइटेड किंगडम से भारत में अपने प्रत्यर्पण से लड़ने की अनुमति दी गई थी, यह दावा करते हुए कि भारत लौटने से उसका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होगा और उसे आत्महत्या का खतरा होगा।

मोदी के वकीलों ने हमेशा दावा किया है कि उनके मुवक्किल गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं और अगर उन्हें अदालत में पेश होने तक मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जाता है, तो उन्हें पर्याप्त चिकित्सा देखभाल नहीं मिलेगी। उन्होंने दावा किया कि मार्च 2019 में लंदन में उनकी गिरफ्तारी और कोविड -19 महामारी के दौरान लगाए गए कड़े जेल की सीमाओं के बाद, दक्षिण लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में उनकी नजरबंदी के दौरान उनका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ गया था।

उन्होंने कई चिकित्सा पेशेवरों को भी यह गवाही देने के लिए लाया था कि मोदी आत्महत्या करने के गंभीर खतरे में थे। मोदी पर सरकारी स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक को दो अरब डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप है, जो कि ढोंगी संगठनों और निदेशकों से जुड़े एक कुशलता से कोरियोग्राफ किए गए घोटाले के माध्यम से है।

भारत सरकार ने उन पर गवाह को डराने-धमकाने और सबूत नष्ट करने का भी आरोप लगाया है। मार्च 2019 में ब्रिटिश राजधानी में उनकी गिरफ्तारी के बाद से, उन्हें लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में कैद किया गया है।

अफ्रीका दौरा: ODI सीरीज में विराट खेलेंगे या नहीं ? BCCI ने दिया दो टूक जवाब

राज्य में खरीदा जाने वाला धान अब नहीं भेजा जाएगा बाहर: सीएम सोरेन

राजनाथ सिंह के बयान से तिलमिलाया 'पाक', बौखलाहट में दिया ये बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -