ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में मार्च में 2.1 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

May 13 2021 10:35 AM
ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में मार्च में 2.1 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

ब्रिटिश अर्थव्यवस्था ने 2021 के पहले तीन महीनों में 1.5% की त्रैमासिक दर से अनुबंध किया, एक अपेक्षाकृत मामूली संकुचन यह देखते हुए कि देश कोरोनवायरस की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए सख्त लॉकडाउन के बीच था। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने बुधवार को यह भी कहा कि मार्च में अर्थव्यवस्था भी 2.1% बढ़ने में कामयाब रही, जब देश ने कुछ प्रतिबंधों में ढील देना शुरू किया। 

कुल मिलाकर पहली तिमाही के आंकड़े इस बात का और सबूत देते हैं कि व्यवसायों और उपभोक्ताओं ने अपनी ऑनलाइन गतिविधियों को बढ़ाकर लॉकडाउन की बाधाओं को अपना लिया है। 2020 की दूसरी तिमाही में, जब पहला लॉकडाउन लागू था, ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में पांचवां संकुचन हुआ। एजेंसी ने कहा कि मार्च में देखी गई मजबूत वसूली खुदरा क्षेत्र और स्कूलों की वापसी के कारण हुई। निर्माण और विनिर्माण क्षेत्रों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और व्यवसायों ने महामारी के अनुकूल होना जारी रखा। 

ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सनक ने कहा कि मार्च का प्रदर्शन आने वाली चीजों का एक आशाजनक संकेत है। सांख्यिकी एजेंसी ने यह भी कहा कि यूरोपीय संघ को माल का निर्यात मार्च में बढ़ा और अब लगभग उसी स्थान पर वापस आ गया है जहां वे दिसंबर में थे, पिछले महीने जब ब्रिटेन यूरोपीय एकल बाजार और सीमा शुल्क संघ का हिस्सा था। ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच नया मुक्त व्यापार सौदा 2021 की शुरुआत में लागू हुआ, जिससे व्यापार में व्यवधान पैदा हुआ, जिसे ब्रिटिश सरकार ने कहा कि कुछ शुरुआती शुरुआती समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है।

अफ़ग़ानिस्तान: रमजान में तालिबान ने किए 15 आत्मघाती हमले और 200 बम धमाके, 255 लोगों की मौत

2027 तक विश्व की सबसे अधिक जनसँख्या वाला देश बन जाएगा भारत, UN का अनुमान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किया फिलिस्तीन के लिए समर्थन, कहा- हम गाजा के साथ खड़े हैं...