UAE ने फिर रचा इतिहास, अपने पहले मिशन को दिया अंजाम
UAE ने फिर रचा इतिहास, अपने पहले मिशन को दिया अंजाम
Share:

टोक्यों: UAE ने जापान के सहयोग से मंगल ग्रह पर अपना प्रथम इंटरप्लेनेटरी होप प्रोब अभियान शुरू कर दिया है. UAE का मंगल ग्रह के लिए पहला अंतरिक्ष अभियान सोमवार को जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जा रहा है. UAE का यह मिशन मंगल ग्रह 'HOPE' नाम से बनाया गया है. यह हिन्दुस्तान के वक़्त के अनुसार यह मिशन सुबह 3:28 बजे तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. संयुक्‍त राष्‍ट्र अमीरात पहला अरब मुल्‍क होने वाला है.  जिसने मंगल ग्रह पर अपना कदम रखने वाला है. इस मिशन की लाइव फीड भी दिखाई जाने वाली है. इसे 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण इसे कुछ समय के लिए इस अभियान को आगे बढ़ा दिया गया.

एक खास खगोलीय घटना के समय शुरू हुआ अभियान: लॉन्च के 5 मिनट उपरांत, इस सैटेलाइट को लेकर जा रहा यान अपने रास्ते पर था. इस यान पर अरबी में 'अल-अमल' लिखा है. जिसने अपनी यात्रा का पहला पड़ाव को पूरा भी कर लिया था. अमीरात का प्रोजेक्ट मंगल पर जाने वाले 3 प्रोजेक्ट में से एक था. जिसमे चाइना  के ताइनवेन-1 और अमेरिका के मार्स 2020 भी सम्मलित हैं.जानकारी मिली है कि UAE का यह अभियान उस समय शुरू हुआ, जब धरती और मंगल के बीच की दूरी सबसे कमतर होने वाले है. NASA के मुताबिक अक्टूबर में मंगल की धरती से दूरी अपेक्षाकृत 38.6 मिलियन मील  कम होने वाली है.

फरवरी, 2021 में मंगल की कक्षा में पहुंचेगा होप: 'HOPE' के मंगल की कक्षा में फरवरी, 2021 में पहुंचने की आशा की जा रही है. जिसके उपरांत यह एक मंगल वर्ष यानी 687 दिनों तक उसकी कक्षा में चक्कर कटेगा. हालांकि, इस मगल अभियान का मकसद इस लाल ग्रह के पर्यावरण और मौसम के बारे में सटीक सूचना एकत्र करना है, लेकिन जिसके पीछे एक बड़ा लक्ष्य यह भी कहाजा रहा है- और वह है अगले 100 वर्ष में मंगल पर इंसानी बस्ती बनाने का काम करने वाला है. UAE इस प्रोजेक्ट को अरब के युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में भी पेश किया जाने वाला है.

अमेरिका में कोरोना से लगभग डेढ़ लाख मौतें, हर हफ्ते मर रहे 5 हज़ार लोग

कनाडा में चीन के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन, भारतीयों के साथ कई देशों के लोग हुए शामिल

दक्षिण अफ्रीका में हाहाकार मचा रहा कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -