चीन को ख़ुफ़िया जानकारी भेजने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार
चीन को ख़ुफ़िया जानकारी भेजने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को बताया है कि देश और सेना की संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा सामग्री चीन को सौंपने के आरोप में अमेरिकी नौसेना के दो नाविकों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि 26 वर्षीय पेटी ऑफिसर वेनहेंग झाओ पर संवेदनशील अमेरिकी सैन्य जानकारी की तस्वीरों और वीडियो के बदले लगभग 15,000 डॉलर लेने के संबंध में साजिश और रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था।

अमेरिकी नौसेना के नाविक जिनचाओ वेई, जिनकी उम्र का खुलासा नहीं किया गया था, पर हजारों डॉलर के बदले में राष्ट्रीय रक्षा जानकारी चीन को भेजने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था।   हायक अटॉर्नी जनरल मैट ऑलसेन ने सैन डिएगो में मीडिया से कहा कि, पुरुषों के कार्यों के कारण, "संवेदनशील सैन्य जानकारी पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हाथों में चली गई।" झाओ पर अपने चीनी हैंडलर को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य अभ्यास की योजना, जापान के ओकिनावा में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर एक रडार प्रणाली के लिए विद्युत आरेख और ब्लूप्रिंट और वेंचुरा काउंटी और सैन क्लेमेंटे में अमेरिकी नौसैनिक सुविधाओं से जुड़े सुरक्षा विवरण चीन को भेजने का आरोप है।  

वेई पर यूएसएस एसेक्स, एक उभयचर हमला जहाज, जहां उन्होंने सेवा की थी, के साथ-साथ अन्य अमेरिकी युद्धपोतों के बारे में जानकारी का खुलासा करने का आरोप लगाया है, जिसमें एसेक्स के हथियारों, बिजली संरचना और संचालन के बारे में दर्जनों तकनीकी मैनुअल शामिल हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन के जासूसी अभियान की निंदा की। एफबीआई के विशेष एजेंट स्टेसी मोय ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए चीन से बड़ा, बहु-पीढ़ीगत खतरा कोई नहीं है"।

मेक्सिको में भीषण बस हादसा, 18 लोगों की मौत, कई घायल, भारतीय भी थे सवार

'महिला-पुरुष एकसाथ प्रार्थना करें..', अनुमति देने वाले इंडोनेशिया के मुस्लिम उपदेशक गिरफ्तार

चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, 4 दिन में 29 इंच वर्षा, कई लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -