'महिला-पुरुष एकसाथ प्रार्थना करें..', अनुमति देने वाले इंडोनेशिया के मुस्लिम उपदेशक गिरफ्तार
'महिला-पुरुष एकसाथ प्रार्थना करें..', अनुमति देने वाले इंडोनेशिया के मुस्लिम उपदेशक गिरफ्तार
Share:

जकार्ता: इस्लामी मुल्क इंडोनेशिया में एक मुस्लिम उपदेशक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिम जावा में स्थित स्कूल, अल-ज़ायतुन पर महिलाओं को पुरुषों के साथ प्रचार करने और प्रार्थना करने की अनुमति देने का आरोप है, जिससे रूढ़िवादी समूह नाराज हैं। स्कूल के प्रिंसिपल पांजी गुमिलांग को ईशनिंदा और नफरत फैलाने वाले भाषण के संदेह में हिरासत में ले लिया गया।

विवाद तब शुरू हुआ जब सोशल मीडिया पर एक वीडियो में महिलाओं को पुरुषों के साथ मिलकर प्रार्थना करते हुए दिखाया गया, जो पारंपरिक इस्लामी प्रार्थना प्रथाओं के खिलाफ है जहां महिलाओं से प्रार्थना में पुरुषों का अनुसरण करने की अपेक्षा की जाती है। स्कूल ने महिलाओं को शुक्रवार की प्रार्थना के दौरान उपदेश देने की भी अनुमति दी, पारंपरिक इस्लामी शिक्षण में यह भूमिका आमतौर पर पुरुषों के लिए आरक्षित होती है।

गुमिलांग को अब ऐसे आरोपों का सामना करना पड़ रहा है जिसके तहत ईशनिंदा के लिए पांच साल तक की जेल और नफरत फैलाने वाले भाषण फैलाने के लिए छह साल तक की जेल हो सकती है। स्कूल विरोध प्रदर्शनों का निशाना रहा है, कई लोग जून के अंत से इसे बंद करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि, इंडोनेशिया में ईशनिंदा कानून 1965 से लागू है, लेकिन 1998 में तानाशाह सुहार्तो के शासन के पतन के बाद तक उन्हें सख्ती से लागू नहीं किया गया था। तब से, इस्लाम के रूढ़िवादी रूपों ने देश में लोकप्रियता हासिल की है, जिससे धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में चिंताएं पैदा हुई हैं और अल्पसंख्यकों के अधिकार कुछ हद तक प्रभावित हुए हैं।

यह स्थिति इंडोनेशिया में इस्लाम की रूढ़िवादी और उदारवादी व्याख्याओं के बीच तनाव को उजागर करती है, जहां सरकार छह आधिकारिक धर्मों को मान्यता देती है। ईशनिंदा कानूनों के बढ़ते उपयोग ने चिंताएं बढ़ा दी हैं कि देश के उदारवादी इस्लाम को कट्टरपंथी तत्वों से खतरा है। पिछले दिनों जकार्ता में चीनी मूल के एक ईसाई नेता को भी ईशनिंदा के आरोप में जेल की सज़ा दी गई थी।

चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, 4 दिन में 29 इंच वर्षा, कई लोगों की मौत

'शान्ति बनाए रखें..', हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा पर अमेरिका ने की अपील

3 दिन तक लिफ्ट में चीखती-चिल्लाती रही 32 वर्षीय महिला, दम घुटने से हुई दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -