चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, 4 दिन में 29 इंच वर्षा, कई लोगों की मौत
चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, 4 दिन में 29 इंच वर्षा, कई लोगों की मौत
Share:

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में पिछले कुछ दिनों में 140 वर्षों में सबसे भारी बारिश दर्ज की गई है। यहाँ टाइफून डोक्सुरी के अवशेषों ने  क्षेत्र को जलमग्न कर दिया है, जिससे सड़कें नहरों में बदल गईं, जहां आपातकालीन कर्मचारियों ने फंसे हुए निवासियों को बचाने के लिए रबर की नावों का इस्तेमाल किया। बीजिंग मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बुधवार को कहा कि शहर में शनिवार और बुधवार सुबह के बीच 744.8 मिलीमीटर (29.3 इंच) बारिश दर्ज की गई।

रिकॉर्ड बारिश के कारण बीजिंग और आसपास का हेबेई प्रांत भयंकर बाढ़ की चपेट में आ गया और पानी खतरनाक स्तर तक बढ़ गया। बारिश ने सड़कें नष्ट कर दीं और बिजली और यहां तक कि पीने का पानी ले जाने वाली पाइपें भी ठप हो गईं। इससे राजधानी के आसपास की नदियों में बाढ़ आ गई, जिससे कारों में पानी भर गया, जबकि अन्य लोगों को पैदल यात्रियों के लिए बने पुलों पर ले जाना पड़ा। एक बचावकर्मी का शव बरामद होने के बाद बुधवार को बीजिंग के आसपास मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई। 41 वर्षीय वांग होंग-चून अन्य बचावकर्मियों के साथ रबर की नाव में थे, जब नाव तेजी से बहती नदी में पलट गई। उसके चार साथी बच गए।

बारिश से कम से कम 26 लोग लापता हैं। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक हेबेई प्रांत का एक छोटा सा शहर ज़ुओझोउ है, जो बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम की सीमा पर है। बचाव दल ने रबर की नावों में बाढ़ग्रस्त शहर का भ्रमण किया और उन निवासियों को निकाला जो मंगलवार दोपहर से बिना पानी, गैस या बिजली के अपने घरों में फंसे हुए थे। 54 वर्षीय वांग हुइयिंग ने कहा, "मैंने नहीं सोचा था कि यह इतना गंभीर होगा, मैंने सोचा था कि बस थोड़ा सा पानी था और यह कम हो जाएगा।" उसने अपनी इमारत की तीसरी मंजिल पर रात बिताई क्योंकि पानी पहली मंजिल में घुस गया था, जहाँ उसकी स्टीम्ड ब्रेड की दुकान थी। सारी मशीनरी अब पानी के अंदर है.

यह अज्ञात है कि शहर और आसपास के गांवों में कितने लोग बाढ़ग्रस्त इलाकों में फंसे हुए हैं। निकासी में सहायता के लिए अन्य प्रांतों से बचाव दल झुओझोउ आए। तटीय जियांग्सू प्रांत के बचाव दल के प्रमुख झोंग होंगजुन ने कहा, "हमें लोगों को बचाने के लिए हर सेकंड, हर मिनट को समझना होगा।" झोंग ने कहा कि वह बुधवार दोपहर 2 बजे से काम कर रहा था जब वे आए थे, और उम्मीद है कि वह रात तक काम करेगा। उन्होंने अब तक लगभग 200 लोगों को बचाया है। उन्होंने कहा, "हमने जिन लोगों को बचाया उनमें से अधिकतर बुजुर्ग और बच्चे हैं।"  

'शान्ति बनाए रखें..', हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा पर अमेरिका ने की अपील

3 दिन तक लिफ्ट में चीखती-चिल्लाती रही 32 वर्षीय महिला, दम घुटने से हुई दर्दनाक मौत

'तीन युद्ध करके देखे, गरीबी-बेरोज़गारी ही मिली..', शाहबाज़ शरीफ बोले- भारत से बातचीत को तैयार पाकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -