सरकारी स्कूल का देख हाल हो जाएंगे बेहाल, एक विधार्थी को पड़ा रहे थे जेबीटी शिक्षक
सरकारी स्कूल का देख हाल हो जाएंगे बेहाल, एक विधार्थी को पड़ा रहे थे जेबीटी शिक्षक
Share:

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था का हाल देख कर हो जाएंगे हैरान। कुल्लू के मासू प्राइमरी स्कूल में पिछले करीब एक साल से एक ही छात्रा है। इसके अलावा यह छात्रा तीसरी कक्षा में है जबकि उसको पढ़ाने के लिए दो जेबीटी शिक्षक तैनात हैं। पिछले सत्र में इस स्कूल में मात्र दो विद्यार्थी ही थे। 1998 में खुले इस स्कूल में दोनों शिक्षक जेबीटी हैं। वही दो बच्चों पर दो शिक्षक होने के बावजूद छात्र संख्या बढ़ने के बजाय एक बच्चा स्कूल छोड़ गया।फिलहाल, चार महीने पहले शिक्षा उपनिदेशक ने एक अध्यापक को डेपुटेशन पर दूसरे स्कूल भेेजा था, लेकिन अध्यापक ने जुगाड़ लगाकर अपने आदेश रद्द करवा लिए।

इसके बाद दोनों अध्यापक मासू में ही सेवाएं दे रहे हैं। गौर करने लायक है कि पांच कक्षाओं के स्कूल में बची एकमात्र छात्रा स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) के अध्यक्ष की बेटी हैं। दूसरी ओर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में करीब दस हजार शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं। एसएमसी अध्यक्ष बेली राम ने कहा कि स्कूल में महज एक ही छात्रा उनकी बेटी पढ़ रही है। इसके अलावा स्कूल में दो अध्यापक हैं। उन्होंने कहा कि मासू में बच्चों की संख्या इस बार नहीं बढ़ी। वही अगले सत्र में यहां पर बच्चों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। वही खंड प्रारंभिक शिक्षा 

अधिकारी कुल्लू-एक भाग चंद ठाकुर ने कहा कि स्कूल में इस सत्र में महज एक ही छात्रा पढ़ रही है। इसके अलावा एक शिक्षक को डेपुटेशन पर दूसरे स्कूल भेजा गया था, परन्तु  अध्यापक ने ऑर्डर रद्द करवाकर वहां ज्वाइन ही नहीं किया। एक बच्ची पर एक मिड-डे मील कर्मी भी मासू स्कूल में एक ही बच्ची शिक्षा ग्रहण कर रही है। उसके दोपहर के भोजन के लिए एक मिड-डे मील कर्मचारी भी तैनात है जो रोजाना उसके लिए खाना बनाता है। वही मासू सेंटर स्कूल दियार के अंतर्गत आता है। यह स्कूल करीब दो-तीन किमी दूर है। वही विभाग इस स्कूल पर हर माह करीब 80 हजार रुपये खर्च कर रहा है।

विभाग से रिपोर्ट की तलब : शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि स्कूल में एक छात्रा और दो शिक्षक होने की जानकारी मिलने के बाद शिक्षा विभाग से रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट आने के बाद विभाग कार्रवाई करेगा। 

दिल्ली विधनसभा 2020: जब मतदान करेने पहुंचे लोग तो पता चला हो चुके वोट

जब सही स्थान पर न रुकी ट्रेन तो भड़के बीजेपी सांसद, चालक और गार्ड की शिकायत

कोरोना वायरस को लेकर एक और खुलासा, चीन से आये युवक ने बताई सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -