30 फुट ऊंचाई पर थे विक्रम मस्तल, फिर हुआ ऐसा
30 फुट ऊंचाई पर थे विक्रम मस्तल, फिर हुआ ऐसा
Share:

टीवी के जाने माने निर्माता आनंद सागर निर्मित-निर्देशित धारावाहिक रामायण दंगल चैनल पर प्रसारित हो रहा है। इसके साथ ही रामानंद सागर की रामायण में जहां हनुमान का किरदार दारा सिंह ने निभाया था, वहीं आनंद सागर की रामायण में यह किरदार विक्रम मस्तल ने निभाया। इसके साथ ही विक्रम धारावाहिक की शूटिंग के दौरान हुए हादसे को यादकर आज भी सिहर उठते हैं। वहीं फ़िल्मों और धारावाहिकों के सेट पर अक्सर सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम किये जाते हैं, मगर हादसे फिर भी नहीं रुकते। वहीं एक्शन दृश्यों के फ़िल्मांकन के दौरान अक्सर एक्टर्स को जोख़िम उठाना पड़ता है। इसके साथ ही ऐसा ही किस्सा यादकरते हुए विक्रम मस्तल बताते हैं- ''हनुमान की भूमिका निभाना किसी चुनौती से कम नहीं था।

चूंकि मेरे अधिकांश दृश्य एरियल (हवाई) थे, इसलिए मुझे हमेशा केबल के साथ हार्नेस पर बांधा जाता था। इसके साथ ही हमारी शूटिंग लंबे समय तक चलती थी। इसलिए मैं हमेशा घंटों तक लटका रहता था। वहीं अपने आप को संतुलित करने के अलावा, मुझे अपने मुकुट (हेड गियर) को भी संभालना पड़ता था, जो लगभग 8 किलोग्राम का था और 12 किलो की गदा को भी संभालना था। वहीं एक सीक्वेंस के लिए मैं अपने कॉस्ट्यूम पहने जमीन से लगभग 30 फुट ऊपर लटका हुआ था। वहीं एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई। वहीं हार्नेस के केबल तार मेरा और 20 किलो सामान का वजन झेल नही सके और तड़ाक से टूट गये। सौभाग्य से, नीचे करीब 8-10 क्रू मेंबर्स ने मुझे समय पर पकड़ लिया और जमीन से टकराने से बचाया।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आनंद सागर की रामायण 2008 में पहली बार प्रसारित हुई थी। धारावाहिक को दर्शक भी काफ़ी पसंद कर रहे हैं। ख़ासकर ग्रामीण इलाक़ों में शो अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इसके बार्क की रेटिंग की हिसाब से 23वें हफ़्ते में धारावाहिक टॉप 5 शोज़ में शामिल रहा। वहीं रामायण में गुरमीत चौधरी ने राम और देबीना बनर्जी ने सीता का किरदार निभाया। वहीं लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन ने रामायण का पुन: प्रसारण किया था, जो काफ़ी सफल रहा। इसके बाद कई चैनलों ने माइथोलॉजिकल शो के री-टेलीकास्ट का सिलसिला शुरू किया था।

कम सैनिक होने के बाद भी राम रावण युद्ध में दिखाई भारी भरकम भीड़

भगवान का दर्शन करने मंदिर पहुंची एकता कपूर

मोनालिसा ने शेयर की फोटोज, हुई ट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -