तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान ने ऊर्जा सहयोग पर ज़ोर देने का आह्वान किया
तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान ने ऊर्जा सहयोग पर ज़ोर देने का आह्वान किया
Share:

ताशकंद: उज़्बेक राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव और तुर्कमेनिस्तान के दौरे पर आए राष्ट्रपति सर्दार बर्दीमुहामेदोव ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की, विशेष रूप से ऊर्जा क्षेत्र में, उज़्बेक राष्ट्रपति की प्रेस सेवा ने कहा।

गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, उज़्बेक पक्ष ने "तुर्कमेनिस्तान से बिजली, गैस और तेल उत्पादों की आपूर्ति सहित ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने में रुचि दिखाई।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि तुर्कमेन पक्ष ने औद्योगिक सहयोग बढ़ाने, विविधीकरण और व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने का भी सुझाव दिया।

बर्दीमुहामेदोव के हवाले से कहा गया, "हम कृषि-औद्योगिक परिसर, ऊर्जा, रसायन और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों, इंजीनियरिंग, कपड़ा और फार्मास्यूटिकल्स को विशिष्ट उद्योगों के रूप में देखते हैं, जहां हमारे देशों में महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।"

बयान में, नेताओं ने यह भी कहा कि उज़्बेक-तुर्कमेन सीमा व्यापार क्षेत्र की स्थापना और दोनों राजधानी शहरों में व्यापारिक घरानों के उद्घाटन के संबंध में किए गए निर्णय अनुकूल गतिशीलता को बनाए रखने और आने वाले वर्षों में वाणिज्य की मात्रा को दोगुना करने में मदद करेंगे।

उज़्बेकिस्तान के निवेश और विदेश व्यापार मंत्रालय के अनुसार, उज़्बेक-तुर्कमेन अंतरक्षेत्रीय व्यापार कार्यक्रम बुधवार को उज़्बेकिस्तान के बुखारा में हुआ, और $451 मिलियन के निवेश और व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

उज़्बेकिस्तान, जो भूमि-बंद और तुर्कमेनिस्तान है, के पास कैस्पियन समुद्र तक बंदरगाह है, जो 1,793 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। इसके यूरोपीय संघ (ईयू) और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के साथ महत्वपूर्ण व्यापार समझौते हैं और यूरोप में बाजारों में उत्पादों को प्राप्त करने में सहायता की आवश्यकता है।

यूक्रेन की प्रथम महिला ने रूस के खिलाफ निरंतर वैश्विक एकता का आग्रह किया

टाइम मैगज़ीन की सूची में गुजरात के इस शहर ने बनाई जगह

महात्मा गांधी की मूर्ति तोड़कर नीचे लिख दिया 'बलात्कारी'

क्या अपने देखा है 13 अरब वर्ष पुराना 'ब्रह्मांड' ? NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -