क्या अपने देखा है 13 अरब वर्ष पुराना 'ब्रह्मांड' ? NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें
क्या अपने देखा है 13 अरब वर्ष पुराना 'ब्रह्मांड' ? NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अपने सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप जेम्स वेब द्वारा ली गई ब्रह्मांड की नई रंगीन तस्वीरें जारी की हैं। यह आज तक के इतिहास में देखी गई ब्रह्मांड की तमाम तस्वीरों में से सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली रंगीन तस्वीरें हैं। इस हाई रिज़ॉल्यूशन तस्वीर को हम तक पहुंचने में कई अरब वर्ष लग गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में इस संबंध में जानकारी दी है। बाइडन ने कहा कि, 'आज एक ऐतिहासिक दिन है। यह अमेरिका और पूरी मानवता के लिए बेहद अहम है। यह तस्वीरें बताती हैं अमेरिका कितने बड़े कारनामे कर सकता है, साथ ही यह अमेरिकी लोगों को, ख़ासकर हमारे बच्चों को ये विश्वास दिलाने वाला है कि ऐसी कोई चीज़ नहीं जो हमारी सीमा से बाहर हो।'

वहीं, NASA के हेड बिल नेल्सन ने इस सफलता पर कहा है कि, 'हम 13 अरब वर्ष पीछे मुड़कर देख रहे हैं। इन छोटे कणों में से एक पर आप जो प्रकाश देख रहे हैं, वह 13 अरब वर्षों से लगातार यात्रा कर रहा है।' अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने NASA की इस कामयाबी पर कहा है कि, 'यह हम सभी के लिए बेहद रोमांचक क्षण है। आज ब्रह्मांड के लिए एक नए अध्याय का आगाज़ हुआ है।' बता दें कि NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को गत वर्ष 25 दिसंबर को एरियन रॉकेट के माध्यम से फ्रेंच गुयाना स्थित लॉन्चिंग बेस से लॉन्च किया गया था। यह टेलिस्कोप NASA, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने मिलकर विकसित किया है। इस पर लगभग 75 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया है।

क्या है जेम्स बेव स्पेस टेलिस्कोप की खासियत :-

10 अरब डॉलर की जेम्स बेव स्पेस टेलिस्कोप को गत वर्ष दिसंबर में लॉन्च किया गया था। मशहूर हबल स्पेस टेलिस्कोप की तुलना में इसे अधिक आधुनिक बताया गया था। ये आकाश की तमाम बारीकियों पर नज़र रख सकता है, किन्तु प्रमुख रूप से इसके दो लक्ष्य हैं। पहला तो ब्रह्मांड में 13.5 अरब वर्ष से भी पहले से चमकने वाले सबसे पहले सितारों की तस्वीरें लेना और दूसरा ऐसे ग्रहों की खोज करना है, जहां जीवन की संभावना हो। राष्ट्रपति बाइडेन के सामने जारी की गई वेब टेलिस्कोप की पहली ही तस्वीर से ये स्पष्ट हो जाता है कि ये टेलिस्कोप अपने उद्देश्य को पूरा करने में कितना सक्षम है।

NASA ने दिखाई 13 अरब वर्ष पुरानी तस्वीर:-  

NASA के अधिकारी बिल नेल्सन ने बताया कि, 'प्रकाश 186,000 मील प्रति सेकंड की रफ़्तार से यात्रा करता है और वो प्रकाश जो आप उन छोटे धब्बों में से एक पर देख रहे हैं, वह 13 अरब सालों से ज्यादा समय से यात्रा कर रहा है।' उन्होंने कहा कि 'अभी हम इससे भी और पीछे जा रहे हैं, क्योंकि यह सिर्फ पहली ही तस्वीर है, जो सामने आई है। हम जानते हैं कि ब्रह्मांड 13.8 बिलियन साल पुराना है, हम बिल्कुल उसकी शुरुआत में जा रहे हैं।' ऐसी तस्वीरें कैद करने में हबल टेलिस्कोप को जहां पूरे एक सप्ताह का समय लगता था, वहीं वेब टेलिस्कोप को सिर्फ साढ़े 12 घंटों लगते हैं।

यूक्रेन ने उत्तर कोरिया के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोडा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में ऋषि सुनक ने पार किया पहला पड़ाव, हराया इस प्रत्याशी को

अमेरिकी मुद्रास्फीति जून में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -