तुर्की के अधिकारियों ने यूक्रेनी अनाज जहाज को लेबनान में जारी रखने की अनुमति दी
तुर्की के अधिकारियों ने यूक्रेनी अनाज जहाज को लेबनान में जारी रखने की अनुमति दी
Share:

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि   इस्तांबुल ने फरवरी में रूस के आक्रमण शुरू होने के बाद से निर्यात के लिए यूक्रेनी अनाज से भरे पहले जहाज पर सफलतापूर्वक निरीक्षण पूरा कर लिया है।

मंत्रालय के एक ट्वीट के अनुसार, जहाज रजोनी जल्द ही इस्तांबुल में बोस्पोरस जलडमरूमध्य के माध्यम से लेबनान जाएगा। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार, इसने जलडमरूमध्य में काला सागर के प्रवेश द्वार पर जहाज पर सवार होने वाले विशेषज्ञों की तस्वीरें पोस्ट कीं और सफेद हेलमेट और लाइफ जैकेट पहने हुए कार्गो और कागजी कार्रवाई की जांच की।

यूक्रेन, रूस, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों को साइट का आकलन करने में लगभग एक घंटे का समय लगा। टीम यह सुनिश्चित करने के प्रभारी हैं कि जहाज किसी भी निषिद्ध कार्गो, ऐसे हथियारों का परिवहन नहीं करता है।

सोमवार को, रजोनी ने 26,000 टन मक्का के साथ ओडेसा के यूक्रेनी बंदरगाह को छोड़ दिया।

यूक्रेन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की फसल से 20 मिलियन टन से अधिक अनाज अभी भी शिपमेंट का इंतजार कर रहा है। वैश्विक बाजार पर, भोजन की सख्त आवश्यकता है, विशेष रूप से एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व में। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दशकों में सबसे बड़ा अकाल आसन्न है।

बंदरगाहों की रूस की महीनों की नाकाबंदी को समाप्त करने के लिए 22 जुलाई को हुए एक समझौते के अनुसार, यूक्रेन खनन किए गए समुद्रों के माध्यम से जहाजों को निर्देशित करने के लिए सहमत हुआ, जबकि रूस ने जहाजों और विशिष्ट बंदरगाह उपकरणों पर हमला करने से बचने के लिए प्रतिबद्ध किया।

इस्तांबुल में, एक संयुक्त समन्वय केंद्र स्थापित किया गया है जो चार दलों द्वारा संचालित है। बुधवार को जारी एक ब्रिटिश खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी जवाबी हमलों के परिणामस्वरूप दक्षिण-पूर्वी खेरसन क्षेत्र में रूसी परेशानियां बदतर हो रही हैं।

"परमाणु हथियार नियंत्रण संधि पर अमेरिका से वार्ता की कोई पेशकश नहीं": लावरोव

विक्रमसिंघे ने राजनीतिक दलों से सर्वदलीय सरकार के लिए काम करने का आग्रह किया

यूक्रेन के द्वारा भेजा गया पहला शिपमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -