"परमाणु हथियार नियंत्रण संधि पर अमेरिका से वार्ता की कोई पेशकश नहीं": लावरोव
Share:

मास्को: संयुक्त राज्य अमेरिका  ने अभी तक परमाणु हथियारों के नियंत्रण पर किसी भी नई चर्चा की पेशकश नहीं की है, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा।

"उन्होंने इन चर्चाओं को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव भी नहीं दिया है," लावरोव ने बुधवार को म्यांमार की यात्रा के दौरान कहा ।

न्यू स्टार्ट निरस्त्रीकरण सौदा, अमेरिका और रूस के बीच एकमात्र महत्वपूर्ण हथियार नियंत्रण समझौता अभी भी प्रभावी है, को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। डीपीए समाचार रिपोर्ट के अनुसार, संधि प्रत्येक देश के परमाणु शस्त्रागार को 1,550 परिचालन हथियारों और 800 परिचालन वितरण प्रणालियों तक सीमित करती है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच फरवरी 2021 में न्यू स्टार्ट को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचे।

परमाणु हथियारों के अप्रसार (एनपीटी) पर संधि की समीक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक, जो एक महीने तक चलेगी, इस सप्ताह की शुरुआत में शुरू हुई थी।

न्यू स्टार्ट समझौता 2026 में समाप्त हो जाएगा, और बिडेन ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में कहा कि उनका प्रशासन इसकी जगह लेने के लिए एक नए हथियार नियंत्रण ढांचे पर "तेजी से" बातचीत करने के लिए तैयार था।

विक्रमसिंघे ने राजनीतिक दलों से सर्वदलीय सरकार के लिए काम करने का आग्रह किया

यूक्रेन के द्वारा भेजा गया पहला शिपमेंट

'मोदी सरकार ने हमें नई जिंदगी दी..', मदद के लिए श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -