यूक्रेन के द्वारा भेजा गया पहला शिपमेंट
यूक्रेन के द्वारा भेजा गया पहला शिपमेंट
Share:

युद्धग्रस्त यूक्रेन से पहली खेप लेबनान के रास्ते में 'मकई ' लेकर जा रही है। इस साल 26 फरवरी से यूक्रेन छोड़ने वाला वाणिज्यिक जहाज अपने अंतिम गंतव्य - लेबनान में त्रिपोली के भूमध्यसागरीय बंदरगाह पर जाने से पहले मंगलवार रात तुर्की के जल क्षेत्र में पहुंच गया।

काला सागर अनाज पहल के अनुसार, जिसे औपचारिक रूप से 22 जुलाई को इस्तांबुल में यूक्रेन, रूस और तुर्की द्वारा अपनाया गया था, सूखा मालवाहक जहाज रजोनी, सिएरा लियोन का झंडा फहराते हुए, सोमवार को ओडेसा के यूक्रेनी काला सागर बंदरगाह से रवाना हुआ। 26,527 मीट्रिक टन मक्का।

पोत  को सुरक्षित करने के लिए जैसे ही यह ओडेसा से निकला, संयुक्त समन्वय केंद्र (जेसीसी), जिसे संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में इस्तांबुल में स्थापित किया गया था, ने अपने सभी सदस्यों को अपने संबंधित सेनाओं और इस पसंद के अन्य प्रासंगिक अधिकारियों को सतर्क करने के लिए कहा।

यूक्रेन, रूस, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा गठित संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) ने सुरक्षित मानवीय समुद्री गलियारे के सटीक निर्देशांक और सीमाओं को स्वीकार किया और अंतरराष्ट्रीय नौवहन मानकों के अनुसार उस जानकारी को संप्रेषित किया।

समन्वय केंद्र यह सुनिश्चित करने का प्रभारी है कि अनाज, अन्य खाद्य पदार्थों और उर्वरकों को काला सागर (ओडेसा, चेर्नोमोर्स्क, और युज़नी) में तीन महत्वपूर्ण यूक्रेनी बंदरगाहों से व्यापारी जहाजों द्वारा सुरक्षित रूप से दुनिया के बाकी हिस्सों में पहुँचाया जाए।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह योजना रूसी खाद्य और उर्वरक के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने के लिए भी दरवाजे खोलती है, जिनमें से सभी से विश्व स्तर पर बढ़ती खाद्य कीमतों को कम करने और आने वाले महीनों में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाले अकाल की संभावना को रोकने में मदद मिलने की उम्मीद है।

'मोदी सरकार ने हमें नई जिंदगी दी..', मदद के लिए श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

चीनी विदेश मंत्री ने कहा अमेरिका हमे उकसा रहा , हम जवाब देने में सक्षम

21 सैन्य विमानों के साथ अमेरिका की नैन्सी पेलोसी पहुंची ताइवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -