फिर से भूकंप के झटकों से थर्राया तुर्की, अब तक हुई  670 मौतें
फिर से भूकंप के झटकों से थर्राया तुर्की, अब तक हुई 670 मौतें
Share:

तुर्की और सीरिया में शक्तिशाली भूंकप ने भारी तबाही मचा दी है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई. जिस वक्त भूकंप आया उस समय लोग अपने घरों में सो रहे थे. भूकंप की वजह से अभी तक कुल 670 लोगों की मौत की खबर आ रही है. कई इमारतें भी मलबे में तब्दील हो चुकी है. भूकंप कितना जोरदार था इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि झटके साइप्रस और मिस्र  तक महसूस भी किए जा रहे है. सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख रायद अहमद ने सरकार समर्थक रेडियो को कहा है कि ये देश के इतिहास सबसे बड़े भूकंप में से एक कहा जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय और एक स्थानीय अस्पताल के मुताबिक, सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों के साथ-साथ तुर्की समर्थक गुटों के कब्जे वाले उत्तरी क्षेत्रों में कम से कम 245 लोगों की जान चली गई है. वहीं तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआट ओकटे ने जानकारी देते हुए बताया देश के दक्षिण पूर्व में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से तुर्की में कम से कम 284 लोगों की जान चली गई है. ओकटे ने कहा कि तुर्की के सबसे बड़े भूकंपों में से एक में 2,300 से अधिक लोग घायल जख्मी हो चुके है, कई प्रमुख शहरों में खोज और बचाव कार्य अब भी चल रहा है.

सर्दियों के बर्फ़ीले तूफ़ान से रेस्क्यू में बाधा आ रही थी क्योंकि प्रमुख सड़कें बर्फ से ढकी हुई हैं. भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 04:17 बजे (0117 GMT) लगभग 17.9 किलोमीटर (11 मील) की गहराई में आया था. US जियोलॉजिकल सर्विस ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सोमवार को दक्षिणी तुर्की में गजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. जिसका केंद्र तुर्की के 26 किलोमीटर दूर पूर्व में नूरदा बताया जा रहा है. ये इलाक़ा गाज़ियानटेप के पास है. इस इलाक़े की आबादी तकरीबन 20 लाख है जिसमें पांच लाख सीरियाई शराणार्थी हैं. आशंका भी व्यक्त की जा रही है कि भूकंप से बड़े पैमाने पर जानमाल का नुक़सान हो सकता है.

एक रात में 14 हिन्दु मंदिरों पर हमला, मूर्तियां तोड़ीं.., अभी तक कोई गिरफ़्तारी नहीं

पाकिस्तान में अब क्रिकेट मैच के दौरान ब्लास्ट, बाबर-सरफ़राज़ के बीच चल रहा था मुकाबला

84 वर्ष पूर्व भी आया था इतनी ही तीव्रता का भूकंप, चली गई थी 30 हजार लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -