84 वर्ष पूर्व भी आया था इतनी ही तीव्रता का भूकंप, चली गई थी 30 हजार लोगों की जान
84 वर्ष पूर्व भी आया था इतनी ही तीव्रता का भूकंप, चली गई थी 30 हजार लोगों की जान
Share:

तुर्की और सीरिया में सोमवार तड़के को आए विनाशकारी भूकंप ने कई लोगों की जान ले ली है। मौत का आधिकारिक आंकड़ा अभी 360 है लेकिन, आंकड़ा निरंतर बढ़ता जा रहा है। उधर, राहत बचाव दल जमींदोज हो चुकी इमारतों से जिंदगी की तलाश कर रही है। सीरिया, लेबनान और इजरायल में महसूस हुआ यह बहुत तीव्रता वाला भूकंप इतना शक्तिशाली था सैंकड़ों इमारतें ढह गई और 500 से अधिक लोग जख्मी हो चुके है। इतना ही विनाशकारी भूकंप आज से 84 वर्ष पहले तुर्की में ही आया था, उस भयावह त्रासदी में 30 हजार लोगों की जान चली गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंपीरियल कॉलेज लंदन में भूकंप विज्ञान के एक शोधार्थी स्टीफन हिक्स ने ट्विटर पर लिखा, 7.8 की तीव्रता पर सोमवार के भूकंप की तीव्रता दिसंबर 1939 में पूर्वोत्तर तुर्की में आई भूकंप की तीव्रता के बराबर ही रहा। उस वक्त इस त्रासदी में लगभग 30,000 लोगों की जान चली गई थी।

तुर्की में सोमवार तड़के 7.9 रिएक्टर स्केल पर भूकंप महसूस हुए है। भूकंप का केंद्र गाजियानटेप प्रांत के नुरदागी शहर में बताया जा रहा है। सीरिया में 7.8 रिएक्टर स्केल पर भूकंप के झटके महसूस हुए है । असल में तुर्की चार टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर बसा हुआ है। इसलिए किसी भी प्लेट में जरा सी हलचल पूरे इलाके में तबाही मचा देती है। तुर्की में भूकंप के इतिहास पर नजर दौड़ाएं तो पिछले कुछ वर्षों में तुर्की में लगातार भूकंप महसूस किए गए है। साल 1999 से अभी तक तुर्की में 6 बार भूकंप महसूस किए जा चुके है। 

अक्टूबर 2020: तुर्की के तट के पास एजियन सागर में एक यूनानी द्वीप समोस के निकट 7 रिएक्टर स्केल तीव्रता से भूकंप आया था। जिसने तुर्की में कम से कम 24 लोगों की जान ली थी। ग्रीस में अधिक हताहत हुए थे।

जनवरी 2020: पूर्वी तुर्की में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया, इसमें कम से कम 22 लोगों की जान चली गई थी, सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। सीरिया, जॉर्जिया और अर्मेनिया में भूकंप के झटके महसूस हो चुके है।

अक्टूबर 2011: पूर्वी तुर्की में 7.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 138 लोग मारे गए और लगभग 350 जख्मी हो गए थे। भूकंप वान प्रांत में केंद्रित था, जो ईरान की सीमा से नजदीक है। भूकंप आस-पास के गांवों और उत्तरी इराक के कुछ हिस्सों में जोरदार महसूस किए गए थे।

मार्च 2010: पूर्वी तुर्की में भी 6.0 तीव्रता का भूकंप आ गया, इसमें 51 लोगों की जान चली गई थी। एक गांव काफी हद तक नष्ट हो गया था और चार अन्य गांव मलबे में तब्दील हो चुका था। 5.6 तीव्रता के साथ दूसरा भूकंप बाद में उसी क्षेत्र में आया।

अगस्त 1999: तुर्की के पश्चिमी शहर इज़मित में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप में 17,000 से अधिक लोग मर गए थे।

तुर्की में भूकंप ने ली कई जाने, मरने वालों का आंकड़ा 500 से भी अधिक

बौद्ध मंदिर में लगी भीषण आग, लोगों के बीच मचा हाहाकार

7.8 तीव्रता के भूकंप से तुर्की में मचा हाहाकार, अब तक हुई 15 मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -