तुर्की में लागू हुआ सप्ताहांत लॉकडाउन

By Nikki Chouhan
Dec 05 2020 06:03 PM
तुर्की में लागू हुआ सप्ताहांत लॉकडाउन

हाल ही के दिनों में कोरोना  संक्रमण और मौत के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद मई से तुर्की ने अपने पहले पूर्ण सप्ताहांत के लॉकडाउन में प्रवेश किया है। शुक्रवार को 83 मिलियन आबादी वाले तुर्की में 32,736 नए मामले दर्ज किए गए, जिनमें स्पर्शोन्मुख व्यक्ति भी शामिल हैं, जो मार्च में महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक संख्या है।

शुक्रवार को 193 तक कुल मौत हुई, जो इस सप्ताह के शुरू में देखे गए दैनिक रिकॉर्ड स्तर को छूकर 14,509 हो गई। तुर्की टेलीविजन ने शनिवार को सबसे बड़े शहर इस्तांबुल, राजधानी अंकारा और तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में बड़े पैमाने पर खाली वर्ग और सड़कों को दिखाया, जिसमें कुछ ही लोग और वाहन थे।

तुर्की अब दैनिक रूप से नए मामलों की संख्या के लिए विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर है, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और ब्राजील के पीछे - तुर्की की तुलना में बड़ी आबादी वाले सभी देश। चार महीनों के लिए, तुर्की ने केवल दैनिक रोगसूचक मामलों की सूचना दी, लेकिन इसने 25 नवंबर से सभी मामलों की रिपोर्ट की है। सभी सकारात्मक मामलों और संचयी कुल के लिए ऐतिहासिक डेटा अभी भी उपलब्ध नहीं हैं। तुर्की ने मई में बड़े शहरों में पिछले सप्ताहांत पूर्ण लॉकडाउन लगाया था। इसने पिछले महीने देशव्यापी सप्ताहांत कर्फ्यू की घोषणा की, लेकिन नए मामलों और मौतों में वृद्धि को रोकने में विफल रहे। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने सोमवार को पूर्ण सप्ताहांत तालाबंदी की घोषणा की, साथ ही सप्ताह के दिनों में कर्फ्यू लगा दिया।

भारत और बांग्लादेश इस महीने के अंत तक असम में करेंगे डीजी स्तर की सीमा वार्ता

संयुक्त राष्ट्र तक पहुंची किसान आंदोलन की गूँज, महासचिव गुतारेस बोले- उन्हें शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक...

रूस में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू, पहले इन ख़ास लोगों को लगेगा टीका