रूस में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू, पहले इन ख़ास लोगों को लगेगा टीका
रूस में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू, पहले इन ख़ास लोगों को लगेगा टीका
Share:

मॉस्को: यूनाइटेड किंगडम (UK) ने भले ही कोरोना वैक्‍सीन को हरी झंडी दे दी हो, किन्तु रूस ने शनिवार को 70 क्लीनिकों के माध्यम से स्पुतनिक वी कोविड-19 वितरण आरंभ कर दिया है। मॉस्को की कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने कहा कि कोरोना बीमारी के खिलाफ रूस के पहले सामूहिक टीकाकरण को प्रारंभ कर दिया गया है।

टास्क फोर्स ने कहा कि रूसी निर्मित वैक्सीन को पहले चिकित्सकों और अन्य चिकित्साकर्मियों, शिक्षकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा, क्योंकि वे बीमारी के संपर्क में आने का सबसे अधिक जोखिम रखते थे। रूस के मॉस्को में कोरोना वायरस वायरस के कहर के चलते रातों रात 7,993 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले 6,868 से ऊपर और सितंबर की शुरुआत में देखे गए तक़रीबन 700 मामलों में काफी अधिक हैं।

वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने वालों की उम्र 60 वर्ष है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के मद्देनज़र गर्भवती महिलाओं और जिन लोगों को पिछले दो हफ़्तों से सांस की बीमारी है, उन्हें टीकाकरण से रोक दिया गया है। रूस ने दो कोरोना वैक्सीन विकसित की हैं, स्पुतनिक वी रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष द्वारा बनाया गया है और दूसरा साइबेरिया के वेक्टर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया है, दोनों का अभी तक अंतिम ट्रायल पूरा नहीं किया है।

पीएम ओली के खिलाफ सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग, नेपाल में पुनः राजशाही लाने की मांग

जानिए क्या है सिंगापुर में ख़ास?

एक्सट्रीम एडवेंचर ही नहीं बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती से भी भरपूर है क्वींसटाउन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -