भारत और बांग्लादेश इस महीने के अंत तक असम में करेंगे डीजी स्तर की सीमा वार्ता

महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता का 51 वां संस्करण सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और इसके समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच 22 दिसंबर से आयोजित किया जाएगा। सीमा अपराधों की एक किस्म को रोकने और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चाएँ हैं: चार दिनों के लिए आयोजित होने की उम्मीद है। गुवाहाटी, असम की राजधानी BSF के गुवाहाटी सीमांत मुख्यालय के लिए आधार है, जिसके सैनिक 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा के 495 किमी की रक्षा करते हैं जो राज्य और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के साथ चलती है।

असम में धुबरी सहित नदी के सीमावर्ती क्षेत्रों में रखवाली करने वाली एक विशेष बीएसएफ जल शाखा सीमा बल के इस सीमांत के अधीन है। 1993 के बाद से, जब द्विवार्षिक वार्ता शुरू हुई, यह पहली बार है जब उन्होंने दिल्ली के बाहर आयोजित किया। यह स्थान डीजी को असम में कुछ सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त रूप से जाने का अवसर देगा, बैठक की जगह में बदलाव के पीछे का कारण। 1975 और 1992 के बीच, महानिदेशक स्तर की वार्ता वार्षिक रूप से आयोजित की जाती थी, लेकिन उन्हें 1993 में द्विवार्षिक बना दिया गया था, दोनों ओर वैकल्पिक रूप से नई दिल्ली और ढाका की राष्ट्रीय राजधानियों की यात्रा की गई थी। इस सितंबर में, बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने इन वार्ताओं के लिए ढाका का दौरा किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, दोनों देशों और बलों के बीच वर्तमान संबंध बहुत अच्छे हैं और दोनों पक्ष इन वार्ताओं के दौरान उन्हें आगे ले जाएंगे। भारतीय पक्ष से संयुक्त सीमा सुरक्षा प्रबंधन, अनफिट क्षेत्रों की बाड़ लगाने और सीमा पार अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की अपेक्षा की जाती है, बांग्लादेशी सीमा बल से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने लोगों की हत्या से संबंधित मुद्दों को उठाए। सामने। नए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार होने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र तक पहुंची किसान आंदोलन की गूँज, महासचिव गुतारेस बोले- उन्हें शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक...

रूस में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू, पहले इन ख़ास लोगों को लगेगा टीका

पीएम ओली के खिलाफ सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग, नेपाल में पुनः राजशाही लाने की मांग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -