तुर्की ने उच्च मुद्रास्फीति दर से निपटने के लिए नए कर में कटौती की घोषणा की
तुर्की ने उच्च मुद्रास्फीति दर से निपटने के लिए नए कर में कटौती की घोषणा की
Share:

अंकारा - तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए कई उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कटौती का प्रस्ताव दिया है। एर्दोगन ने कैबिनेट की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में टिप्पणी की, जिसमें कहा गया था कि वैट में कटौती काफी हद तक सैनिटरी आइटम और चिकित्सा उपकरणों जैसी बुनियादी बातों के लिए थी।

"हमने डिटर्जेंट, साबुन, टॉयलेट पेपर, नैपकिन और बेबी डायपर जैसे उत्पादों पर वैट को 18 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत करने का फैसला किया है," तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने घोषणा की। राष्ट्रपति के अनुसार, सरकार भूमि संपत्ति पर वैट को घटाकर 8 प्रतिशत करके भवन उद्योग पर वित्तीय बोझ को भी कम करेगी।

एर्दोगन के अनुसार, देश सभी प्रकार के प्रमाणित बीज, अंकुर और पौधे वितरण पर 1 प्रतिशत तक वैट कम करेगा, और कृषि क्षेत्र में दूध संग्रह टैंक जैसे चुनिंदा उत्पादों पर 8 प्रतिशत तक कम कर देगा। फरवरी में, देश की मुद्रास्फीति दर 54.4 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो 20 वर्षों में सबसे अधिक है। कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव में सरकार ने फरवरी में बेसिक फूड प्रॉडक्ट्स पर वैट 8 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया।

तुर्की के केंद्रीय बैंक ने जनवरी के बाद से बेंचमार्क ब्याज दर को स्थिर रखा है, जिससे एक सहजता चक्र को समाप्त कर दिया गया है जिसके परिणामस्वरूप 2021 की दूसरी छमाही में मुद्रा मूल्यह्रास हुआ। 2021 के बाद से, तुर्की लीरा ने अपने मूल्य का लगभग 60 प्रतिशत खो दिया है।

रूस के विदेश मंत्री का इस हफ्ते भारत आने का कार्यक्रम

उत्तर कोरिया देश राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगा: किम जोंग-उन

चीन के किंघई में 6.0 तीव्रता का भूकंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -