कई बीमारियों से बचाएगा तुलसी का काढ़ा
कई बीमारियों से बचाएगा तुलसी का काढ़ा
Share:

कुछ लोग बार-बार बीमार पड़ जाते हैं और जल्द ही किसी भी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। यह सब कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होता है और बीमार होने पर डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन आप अपनी दिनचर्या में हल्का सा बदलाव करके इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको सुबह-सुबह तुलसी के पत्ते खाने होंगे, इससे इम्यूनिटी नैचुरली बढ़ने लगती है और आप खुद कुछ ही दिन में इसके फायदे महसूस करने लगेंगे।

अधिक सुनना चाहता था ये शख्स, तो कान का करवा लिया ये हाल

इस तरह फायदा पहुंचाएगी तुलसी 

हम आपको बता दें तुलसी का काढ़ा पीने से माइग्रेन और साइनस में आराम मिलता है। अगर आप पुराने सिर दर्द से परेशान हैं, तो रोज सुबह और शाम को एक चौथाई चम्मच तुलसी के पत्तों का रस, एक चम्मच शुद्ध शहद के साथ लेने से 15 दिनों में आपका दर्द पूरी तरह से ठीक हो सकता है। तुलसी सेहत के साथ साथ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है और इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है।

पाचन तंत्र को कमजोर कर सकता है पापड़ का सेवन

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ सांस की बदबू को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें।  तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेड से बचाते हैं। इस वजह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाकर इंफेक्शन से बचाती हैं।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध

शरीर में आयोडीन की कमी पूरी करेगा सिंघाड़ा

आप को भी रहना है स्वस्थ तो रोज इस तरह से बजाएं ताली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -