त्रिपुरा: 22,724 करोड़ रुपये का कर मुक्त घाटे का बजट किया गया पेश
त्रिपुरा: 22,724 करोड़ रुपये का कर मुक्त घाटे का बजट किया गया पेश
Share:

त्रिपुरा के उप मुख्यमंत्री जिष्णु देबबर्मा ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा कृषि और किसानों, बच्चों और छात्रों के लिए including आत्मानबीर राज्य ’सहित कई नई योजनाओं सहित 22,724.50 करोड़ रुपये का कर-मुक्त बजट प्रस्ताव रखा।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार "बेहतर कर प्रशासन" के माध्यम से बड़े पैमाने पर कर राजस्व प्राप्त करेगी। विधानसभा सत्र में बजट को धता बताते हुए, देव वर्मा, जिन्होंने वित्त विभाग का संचालन किया, ने कहा कि बजट में कोई नया कर प्रस्तावित नहीं है और घाटे को बेहतर कर प्रबंधन, कर अनुपालन, पारदर्शिता, तपस्या के अलावा स्मार्ट कर संग्रह द्वारा कवर किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि बजट में सरकार ने पांच प्रमुख क्षेत्रों- पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि और संबद्ध, स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में जोर दिया है। उन्होंने कहा, "सतत विकास और हरित प्रौद्योगिकी पर भी जोर दिया जाता है। 6,000 हेक्टेयर मौजूदा क्षेत्र के मुकाबले 15,000 हेक्टेयर क्षेत्रों को जैविक खेती के तहत लाया जाएगा। हरित प्रौद्योगिकी के आधार पर, दस नए जैव-ग्राम प्रस्तावित हैं।" उन्होंने कहा एक नई योजना, "मुख्यमंत्री स्वंयंभू परिवार योजना" के लिए "आत्मानबीरपुरा नगर" प्रस्तावित किया गया है। 

अगरतला में एक राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव रखते हुए, देव वर्मा ने कहा कि "रबर मिशन" सहित कई अन्य नई योजनाएं और मिशन भी नए वित्तीय वर्ष में शुरू किए जाने हैं। उन्होंने कहा, "रबर मिशन योजना के तहत, राज्य सरकार ने तेजी से आर्थिक विकास और भूमि के उचित उपयोग के लिए अगले पांच वर्षों में नए 30,000 हेक्टेयर क्षेत्रों में रबर के बागान लेने की योजना बनाई है।" देव वर्मा ने कृषि में नवीनतम तकनीक के प्रसार के लिए 1922 तक किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा था। विभिन्न कृषि उपविभागों के अंतर्गत 'कृषक बंधु केंद्र' खोले गए हैं।

तिरुपति मंदिर से बड़े पैमाने पर हो रही बालों की तस्करी, चीन में धड़ल्ले से हो रहा 'विग्स' का कारोबार

अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों को हटाने की तैयारी में योगी सरकार, जल्द लाएगी कानून

दिल्ली में आज से बंद रहेगी दरियागंज-कश्मीरी गेट सड़क, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -