तिरुपति मंदिर से बड़े पैमाने पर हो रही बालों की तस्करी, चीन में धड़ल्ले से हो रहा 'विग्स' का कारोबार
तिरुपति मंदिर से बड़े पैमाने पर हो रही बालों की तस्करी, चीन में धड़ल्ले से हो रहा 'विग्स' का कारोबार
Share:

विशाखापत्तनम: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच खबर है कि दक्षिण भारत के मशहूर तिरुपति मंदिर से बालों की तस्करी चीन के लिए हो रही है. बड़े पैमाने पर इन बालों को उत्तर-पूर्व के राज्यों से म्यांमार से होते हुए चीन ले जाया जा रहा है. हाल ही में असम राइफल्स ने म्यांमार बॉर्डर के पास मिजोरम में 1.80 करोड़ रुपये के बालों की एक बड़ी खेप पकड़ी थी.

असम राइफल्स के सूत्रों ने एक निजी न्यूज़ चैनल को बताया है कि तिरुपति मंदिर से गैर-कानूनी तरीके से बालों को चीन पहुँचाया रहा है. चीन में इन बालों के विग बनाए जाते हैं. इन विग्स को दक्षिण-पूर्वी देशों में भेजा जाता है. पिछले महीने यानि फरवरी के माह में असम राइफल्स ने कस्टम डिपार्टमेंट की सहायता से मिजोरम के चम्पाई जिले से दो ट्रक भरकर बाल पकड़े थे. इन दोनों ट्रकों में लगभग 120 बोरियां थी जिनमें बाल भरे थे. तफ्तीश में पता चला कि बालों की ये आंध्र प्रदेश के तिरुपति से मिजोरम पहुंचे थे. मिजोरम से इन बालों को तस्करी करके चीन भेजा जाना था. असम राइफल्स ने इस छापेमारी में एक तस्कर‌ को भी अरेस्ट किया था.

बता दें कि तिरुपति मंदिर में भक्त अपने बालों का दान करते हैं. जिसके कारण यहां बड़ी मात्रा में बाल जमा हो जाते हैं. असम राइफल्स की मिजोरम स्थित 46वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर (CO) विपल्प त्रिपाठी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि भारत और मिजोरम के बीच 'पोरस' बॉर्डर होने के कारण तस्कर ड्रग्स, गोल्ड और बालों की स्मगलिंग करने का प्रयास करते हैं. लेकिन असम राइफल्स इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

जानिए क्या है अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के पीछे का इतिहास?

अगले वित्त वर्ष में भारत को 11 प्रतिशत बढ़ने की जरूरत: नीति आयोग वीसी

TCS ने वित्त वर्ष 22 के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -