भारतीय अर्थव्यवस्था में 87 फीसद की जबरदस्त वृद्धि, बीते 9 वर्षों में 10वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंचा भारत
भारतीय अर्थव्यवस्था में 87 फीसद की जबरदस्त वृद्धि, बीते 9 वर्षों में 10वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंचा भारत
Share:

नई दिल्ली: अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में जनता के बीच भी सरकार का रिपोर्ट कार्ड देखने और उसका आंकलन करने की जिज्ञासा जोर पकड़ रही है. सबसे अधिक चर्चा अर्थव्यवस्था को लेकर हो रही है, क्योंकि विपक्ष शुरू से ही आरोप लगा रहा है कि, मोदी सरकार के 9 वर्षों के कार्यकाल में अर्थव्यवस्था रसातल में चली गई है. अब अर्थव्यवस्था को लेकर देश के वित्त मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए हैं, जिससे आप सरकार के काम का आंकलन कर सकते हैं. वित्त मंत्री के कार्यालय के एक ट्वीट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था ने 2023 तक नौ साल की अवधि के दौरान अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में 87% से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है।

भारत की सकल घरेलु उत्पाद (GDP) अब 2023 में 3.75 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है, जो 2014 में लगभग 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हुआ करती थी। यानी इन 9 वर्षों में भारत ने 1.75 ट्रिलियन डॉलर की जबरदस्त वृद्धि देखि है. इस महत्वपूर्ण वृद्धि ने भारत को दुनिया की 10वीं (2014 में) सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (2023 में) बना दिया है। इस पर ख़ुशी जताते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत को अब वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में पहचाना जा रहा है। मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने कहा कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। नागेश्वरन ने इस बात पर जोर दिया कि भारत 2014 में 10वें स्थान से बढ़कर 2023 में 5वें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे यह विश्व अर्थव्यवस्था में तेजी से प्रभावशाली हो गया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में भारत का औसत योगदान 1998-2007 में 1.1% से बढ़कर 2010-2019 में 5% हो गया है, 2021-2028 में अनुमानित वृद्धि 6% हो गई है।

इससे पहले, नागेश्वरन ने कहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्त मंत्रालय दोनों वित्तीय वर्ष 2023-2024 (FY24) के लिए 6.5% की विकास दर का अनुमान लगाते हैं और इस विकास दर के जोखिम संतुलित हैं। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वित्त वर्ष 24 में भारत की GDP वृद्धि 5.9% रहने का अनुमान लगाया है, जबकि रेटिंग एजेंसियों एसएंडपी और फिच ने 6% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट के अनुसार, वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के मामले में, भारत ने पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में 6.1% की वृद्धि हासिल की, जो अधिकांश विश्लेषकों की अपेक्षाओं से अधिक है। यह वृद्धि एक मजबूत कृषि क्षेत्र, एक संपन्न सेवा क्षेत्र, विनिर्माण में मध्यम वृद्धि, पर्याप्त सरकारी पूंजीगत व्यय और अनुकूल आधारभूत स्थितियों से प्रेरित थी। उल्लेखनीय रूप से, शुद्ध निर्यात ने समग्र विकास दर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जबकि FY23 में विकास दर FY22 में दर्ज 9.1% की तुलना में धीमी थी, इसने पूर्व-महामारी वर्ष, FY20 की तुलना में 10.1% की प्रभावशाली वृद्धि का प्रतिनिधित्व किया।

कहने को PhD स्कॉलर, लेकिन युवाओं को बनाता था आतंकी, कश्मीर सेंट्रल यूनिवर्सिटी से रुबानी बशीर गिरफ्तार

कर्नाटक में बारिश जनित हादसों में 38 लोगों की जान गई..', सीएम सिद्धारमैया ने दी जानकारी

'मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत..', पीएम मोदी ने 2024 चुनाव से पहले दे दी बड़ी गारंटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -