100 SMS तक फ्री और फिर 50 पैसे शुल्क लगाने पर ट्राई ने बोली जनहित वाली बात

100 SMS तक फ्री और फिर 50 पैसे शुल्क लगाने पर ट्राई ने बोली जनहित वाली बात

भारत की सरकारी शाखा टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने टेलिकॉम से संबंधित एक और अहम कदम उठाने का प्रस्ताव दिया है. TRAI ने प्रस्ताव रखा है कि एक सिम पर 100 SMS प्रतिदिन की FUP लिमिट खत्म होने के बाद जो 50 पैसे प्रति SMS का चार्ज लगता है उसे खत्म किया जाए. नवंबर 2012 में जो टैरिफ ऑर्डर जारी किया गया था उसमें TRAI ने 100 SMS तक फ्री और फिर 50 पैसे शुल्क लगने की बात कही थी. इसके लिए TRAI ने स्टेकहोल्डर्स से 3 मार्च तक लिखित कॉमेंट मांगे हैं. साथ ही 17 मार्च तक काउंटर कॉमेंट की मांग की है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Vivo Z6 शानदार फीचर्स के साथ इस दिन होगा लॉन्च

इस मामले को लेकर TRAI का कहना है कि TCCCPR 2018 की शुरुआत के साथ ऐसा पाया गया है कि SMS के लिए टैरिफ की आवश्यकता नहीं है. TRAI ने टेलिकम्यूनिकेशन टैरिफ (65 वें संशोधन) ऑर्डर के ड्राफ्ट में कहा है कि टेलीकम्युनिकेशन टैरिफ (65 वें संशोधन) ऑर्डर जो 2020 के लिए प्रस्तावित किया गया है उसमें 54 वें संशोधन ऑर्डर के SMS टैरिफ को वापस लेने की बात कही गई है.

वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना हुआ अब और भी आसान, जानिये कैसे

आपकी जानकारी के लिए बता दे ​कि 50 पैसे शुल्क लगाने का ऑर्डर इसलिए लगाया गया था जिससे स्पैम एसएमएस को रोका जा सके. लेकिन अब TRAI ने बताया है कि TCCCPR 2018 टेक्नॉलजी आधारित है. ऐसे में यह स्पैम SMS पर रोक लागने में सक्षम है. जैसा कि हमने आपको बताया यह ऑर्डर वर्ष 2012 में लगाया गया था. यह लिमिट (100 SMS प्रतिदिन) यूजर्स को UCC (अनसॉलिसिटेड कमर्शियल कम्युनिकेशन्स) से बचाने के लिए दी गई थी.वैसे तो TRAI टेलिकॉम कंपनियों पर जोर डाल रहा है कि वो स्पैम मैसेजेज पर रोक लगाएं. इसी के चलते वर्ष 2017 में TRAI ने UCC पर लगाम लगाने के लिए TCCCPR पेश किया था. यह नए रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क तकनीक पर आधारित है. इसमें ऐसे तकनीकी सॉल्यूशन्स बताए जाते हैं जिससे UCC का पता लगाया जा सके.

सैमसंग का ये स्मार्टफोन कल से प्री-बुकिंग के लिए रहेगा उपलब्ध

LG W10 Alpha स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, किफायती ​कीमत बना देगी दीवाना

ऐसे Apps जो देंगे आपके हाथों को आराम, आप बोलेंगे और यह लिखेंगे