एक मैसेज कर देगा आपको कंगाल, कभी न करें ये गलती
एक मैसेज कर देगा आपको कंगाल, कभी न करें ये गलती
Share:

हाल ही में Fake Bill Scam की एक घटना सामने आई थी, जहां एक वृद्ध को बड़ी ही चालाकी से साइबर क्रिमिनल्स ने अपना शिकार बनाया. Fake Bill Scam का यह कोई अकेला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई लोग इस प्रकार की ठगी का शिकार हो चुके हैं. आज हम आपको Fake Bill Scam से बचाव के सेफ्टी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. टिप्स जानने से पहले एक बार आपको हाल ही का Fake Bill Scam का मामला बता देते हैं. साइबर फ्रॉड का आरम्भ एक कॉल से हुआ, जो 27 मार्च के दिन मोबाइल पर आई. कॉल करने वाले ने स्वयं को महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL) का कर्मचारी बताया.

साइबर क्रिमिनल्स ने वृद्ध विक्टिम को 514 रुपये के बिल की भुगतान करने को कहा. तत्पश्चात, वृद्ध भुगतान करने को तैयार हो गए. फिर साइबर क्रिमिनल्स ने वृद्ध को एक लिंक भेजा तथा बुजुर्ग ने प्रोसेस कंप्लीट कर दिया, फिर वृद्ध के बैंक अकाउंट से कई लाख रुपये कट गए. जब उन्होंने बैंक से संपर्क किया, तो उन्हें पता चला कि उसके नाम से 16,22,310 रुपये का लोन अप्रूव हुआ है. तत्पश्चात, विक्टिम पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई. 

Fake Bill Scam से कैसे रखें स्वयं को सुरक्षित? 
Fake Bill Scam से बचाव के लिए आज हम आपको कुछ विशेष सेफ्टी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्हें फॉलो करके आप अपने बैंक अकाउंट एवं आपके नाम से लिए जाने वाले लोन आदि से बचाव कर सकते हैं. 

पेमेंट रिक्वेस्ट को करें वेरिफाई
फेक बिल स्कैम से स्वयं को बचाने के लिए आवश्यक है कि पेमेंट वाले किसी भी मैसेज में दिए लिंक पर आंख बंदकर यकीन ना करें. इसके लिए सेंडर का नाम और पेमेंट रिक्वेस्ट को क्रॉस चेक करें. 

फर्जी ऐप से रहें सावधान 
कोई शख्स आपको मैसेज में लिंक भेजता है तथा उस लिंक की सहायता से कोई ऐप इंस्टॉल करने को बोलता है, तो सावधान हो जाएगा. यह ऐप आपका बैंक अकाउंट तक खाली कर सकता है. सेफ्टी के लिए हमेशा Play Store से ही ऐप इंस्टॉल करें तथा डिस्क्रिप्शन में उसकी डिटेल्स भी पढ़े लें. 

URL को क्रॉस चेक करें
किसी भी वेबसाइट पर पेमेंट करने से पहले उसके URL को क्रॉस चेक अवश्य करें. यदि आप बिजली का बिल आदि भरते हैं, तो वेबसाइट पर जाने के पश्चात् उसके URL को पढ़ लें, वह संबंधित बोर्ड या कंपनी का है या नहीं. 

शराब घोटाला: 23 अप्रैल तक जेल में ही रहेंगी BRS नेता कविता, कोर्ट ने बढ़ाई हिरासत

समोसे में कंडोम, पत्थर, तंबाकू भरकर रहीम खान ने कर्मचारियों को खिलाया, हुआ गिरफ्तार

पड़ोसी देशों के प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारत नागरिकता नहीं देगा, तो कौन देगा? CAA के विरोधियों से पीएम मोदी का सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -