इन यूजर्स को अपना निशाना बना रहे है हैकर्स, सरकारी एजेंसी ने दी चेतावनी
इन यूजर्स को अपना निशाना बना रहे है हैकर्स, सरकारी एजेंसी ने दी चेतावनी
Share:

माइक्रोसॉफ्ट उपयोगकर्ताओं के लिए सरकारी एजेंसी CERT-In ने लेटेस्ट नोटिफिकेशन में चेतावनी जारी की है. कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने Windows 10, Windows 11 एवं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस उपयोगकर्ताओं को चेताया है. साइबर सिक्योरिटी का ध्यान रखने वाली इस एजेंसी को Microsoft के इन प्रोडक्ट्स में कुछ वल्नेरेबिलिटीज मिली हैं. वही इन खामियों का लाभ उठाकर साइबर क्रिमिनल्स आम उपयोगकर्ताओं को निशाना बना सकते हैं. CERT-In इस प्रकार की वल्नेरेबिलिटीज को लेकर अपडेट्स अपने नोट्स में रिलीज करती रहती है. एजेंसी ने इस खामी को खतरनाक लेबल के साथ पब्लिश किया है. 

CERT-In ने इस बारे में कहा, 'माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में कई वल्नेरेबिलिटीज को पाया गया है, जिसका लाभ उठाकर अटैकर्स आर्बिट्रेरी कोड एक्जीक्यूट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर्स को बायपास कर सकते हैं तथा टार्गेटेड सिस्टम को कॉम्प्रोमाइज हो सकता है.' एजेंसी के अनुसार, ये वल्नेरेबिलिटीज गलत रिस्ट्रिक्शन एक्सेस की उपस्थित के कारण है. ये खामियां प्रॉक्सी ड्राइवर एवं मार्क ऑफ वेब में उपस्थित हैं. एजेंसी ने बताया कि स्मार्टस्क्रीन सिक्योरिटी फीचर प्रोटेक्शन मैकेनिज्म मार्क ऑफ वेब फीचर को बायपास कर जाता है तथा मैलवेयर को टार्गेटेड सिस्टम में घुसने का रास्ता दे देता है. हैकर्स इन खामियों का लाभ उठाकर स्पेशल क्राफ्टेड रिक्वेस्ट भेजकर सिस्टम को निशाना बना सकते हैं. इन खामियों का प्रभाव- Microsoft Windows, Microsoft Office, डेवलपर्स टूल, Azure, ब्राउजर, सिस्टम सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट डायनैमिक्स तथा एक्सचेंज सर्वर पर पड़ेगा. 

एजेंसी ने सभी उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि उन्हें जल्द से जल्द सिक्योरिटी अपडेट्स को इंस्टॉल करना चाहिए. इससे पहले CERT-In ने Windows 10 एवं Windows 11 यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की थी. एजेंसी ने बताया था कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज Kernel में मौजूद खामी का फायदा उठाकर हैकर्स सिस्टम को टार्गेट कर सकते हैं. हालांकि, एजेंसी ने इस खामी के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी थी. ये वल्नेरेबिलिटी 32-Bits और 64-Bits बेस्ड सिस्टम के लिए स्पॉट किया गया था. ये एक हाई रिस्क वॉर्निंग थी, जो वर्ष के आरम्भ में जारी की गई थी. बता दें कि इन वल्नेरेबिलिटीज की जानकारी एजेंसी पहले ही कंपनियों को दे देती है, जिससे अपडेट रिलीज किया जा सके. 

दिल्ली शराब घोटाले में के कविता की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने 23 अप्रैल तक हिरासत में भेजा

पाकिस्तान: सरबजीत सिंह के हत्यारे अमीर सरफराज को घर में घुसकर गोलियों से भून गए 'अज्ञात' हमलावर

बोरवेल में गिरे बच्चे की मौत के बाद CM मोहन यादव का बड़ा कदम, SDO-CEO को किया सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -