जानिए कौन है लोकसभा चुनाव के 5 सबसे गरीब उम्मीदवार?
जानिए कौन है लोकसभा चुनाव के 5 सबसे गरीब उम्मीदवार?
Share:

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है  और जैसे जैसे समय गुजर रहा है है वैसे-वैसे सभी पार्टियां जोरों शोरों से अपनी तैयारी में लग गई है।  19 अप्रैल से शुरू होकर चुनाव 7 चरण  में पूरे होंगे और इसके बाद वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी। इसी बीच लोकसभा के चुनाव में उतरने के लिए सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जिनमें कई करोड़पति, तो कई अरबपति शामिल हैं। पहले चरण के लिए उपलब्ध डाटा के अनुसार  छिंदवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, जो पहले चरण का चुनाव लड़ेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, नकुल ने 716 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है।Election 2024 के मैदान में कई ऐसे उम्मीदवार भी है जो की काफी गरीब हैं। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले सबसे गरीब 5 उम्मीदवारों की बात करें, तो इनमें से चार तमिलनाडु से और एक महाराष्ट्र से आते हैं। चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र  में इन सभी कैंडिडेट्स ने अपनी संपत्ति के बारे में जानकारी शेयर की है। जिसमें सामने आया है कि तमिलनाडु की Thoothukkudi सीट से  निर्दलीय उम्मीदवार पोनराज के की सम्पत्ति महज 320 रुपये है।

इसके बाद महाराष्ट्र के रामटेक (एससी) से इंडिपेंडेंट कैंडिडेट  है जिनकी संपत्ति सिर्फ  500 रुपये है। तीसरे स्थान पर तमिलनाडु के ही,निर्दलीय उम्मीदवार सुरियामुत्थु हैं, जो  चेन्नई नॉर्थ से खड़े है  इनकी संपत्ति भी 500 रुपये है। इसके साथ ही तमिलनाडु की अरानी सीट से इंडिपेंडेंट कैंडिडेट जी दामोदरन ने 1000 रुपये की संपत्ति घोषित की है। इसके अलावा जे सेबेस्टिन ने अपनी सम्पत्ति 1500 रुपये बताई है और ये Chennai North SUCI(C) से उम्मीदवार हैं। एडीआर और द नेशनल इलेक्शन वॉच ने 21 राज्यों में लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण में चुनाव लड़ रहे 1,625 उम्मीदवारों में से 1,618 के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। 1,618 उम्मीदवारों में से 450 (28 प्रतिशत) करोड़पति हैं।

सांसद बेटे के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी थामेंगे कांग्रेस का दामन !

'राम मंदिर पर कांग्रेस के रुख से निराश हैं..', खड़गे-सोनिया की रैली के अगले ही दिन भाजपा में शामिल हुए राजस्थान के कई दिग्गज नेता

महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर, शिंदे गुट में शामिल हुए उद्धव सेना के बबनराव घोलप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -