स्पेनिश लैगून के तटों पर पाई गयी मृत मछलियां, बड़ी आम जनता की परेशानी
स्पेनिश लैगून के तटों पर पाई गयी मृत मछलियां, बड़ी आम जनता की परेशानी
Share:

हाल के दिनों में दक्षिण-पूर्वी स्पेन में खारे पानी के एक बड़े लैगून के तट पर कई टन मरी हुई मछलियाँ बह गई हैं, जिसने स्थानीय निवासियों और पर्यावरणविदों को झकझोर कर रख दिया है। स्थानीय सरकार ने मर्सिया के दक्षिण में मार मेनोर में मछलियों की मौत के लिए गर्म मौसम को जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि स्थानीय खेती से होने वाले प्रदूषण ने पानी की गुणवत्ता को खराब कर दिया है। अभियोजक जांच कर रहे हैं और निवासियों ने कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है।

जहां इस बारे में कहा गया है कि केंद्र सरकार मार मेनोर को आपदा क्षेत्र घोषित करने के अनुरोध पर विचार कर रही है। अनुरोध क्षेत्रीय सरकार द्वारा भेजा गया था, जो वर्षों से पारिस्थितिक समस्याओं से त्रस्त एक लैगून को बचाने के लिए बढ़ते दबाव में आ गया है। स्पेन के दक्षिण-पूर्वी भूमध्यसागरीय तट पर स्थित, लैगून कभी पर्यटन के लिए एक चुंबक और समुद्री जीवन के लिए एक अभयारण्य था। लेकिन हाल के वर्षों में पानी की स्थिति खराब हो गई है, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र का क्षरण हुआ है और 2016 और 2019 में बड़े पैमाने पर मछलियों की मौत हुई है।

छवि कैप्शनमृत मछली और क्रस्टेशियंस दक्षिण-पूर्वी स्पेन में मार मेनोर पर दिखाई देना जारी रखते हैं, एक पर्यावरण समूह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ एस्पाना ने कहा कि नवीनतम मछली मौतों का प्रमुख कारण "क्षेत्र में गहन कृषि से प्रदूषण" था। समूह ने उच्च मृत्यु दर को पानी में ऑक्सीजन की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया। पारिस्थितिकीविदों का कहना है कि मानव गतिविधि से रसायनों के उच्च स्तर से प्रदूषित पानी में शैवाल खिल सकते हैं। शैवाल की यह अतिवृद्धि सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध कर देती है और पानी में ऑक्सीजन को कम कर देती है, जिससे जलीय जीवन का जीवित रहना मुश्किल हो जाता है।

बेंगलुरु: सड़क पर लावारिस हालत में मिली 2 दिन की नवजात बच्ची

प्यार में नाकाम हुए युवा भाजपा नेता ने की ख़ुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी ये बात

बिहार में भीषण ट्रेन हादसा, पटरी से उतरकर खेत में पहुंचे 14 डब्बे, ब्लास्ट से बोगियों के परखच्चे उड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -