'आज का भारत वह है जहां दुनिया..', B20 समिट में बोले विदेश मंत्री जयशंकर
'आज का भारत वह है जहां दुनिया..', B20 समिट में बोले विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बी20 समिट इंडिया 2023 में अपने संबोधन के दौरान, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि भारत के विकास में वैश्विक मुद्दों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को संबोधित करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि ये विकास ऐसे मॉडल के रूप में भी काम करते हैं, जिन्हें वैश्विक दक्षिण में अन्य देशों द्वारा दोहराया जा सकता है। बता दें कि, बिजनेस 20 (बी20) समिट इंडिया 2023 आज रविवार (27 अगस्त) को समाप्त होने वाला है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं।

जयशंकर ने कहा कि, 'आज का भारत वह है जहां दुनिया एक साथ प्रयोग, विस्तार, तैनाती, नवाचार और सफलताओं का गवाह बनती है। मैं इन विकासों पर न केवल इसलिए जोर देता हूँ, क्योंकि वे दुनिया की 1/6 समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि वे शेष वैश्विक दक्षिण के लिए अनुकरणीय मॉडल प्रदान करते हैं।' प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने रविवार को घोषणा की कि बी20 इंडिया शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक दुनिया भर के नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं और विशेषज्ञों को एक साथ लाया है। बता दें कि, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य बी20 इंडिया कम्युनिकेशन पर चर्चा और विचार-विमर्श करना था, जिसमें 54 सिफारिशें और 172 नीतिगत कार्रवाइयां शामिल हैं जिन्हें जी20 को प्रस्तुत किया जाएगा। B20, G20 और वैश्विक व्यापार समुदाय के बीच आधिकारिक संवाद मंच है। 2010 में स्थापित, यह कंपनियों और व्यावसायिक संगठनों की भागीदारी के साथ G20 के भीतर सबसे प्रमुख भागीदारी समूहों में से एक है। बी20 का मुख्य उद्देश्य ठोस और कार्रवाई योग्य नीति सिफारिशें प्रदान करना है जो आर्थिक वृद्धि और विकास को प्रोत्साहित करेंगी।

B20 शिखर सम्मेलन, जिसका विषय "R.A.I.S.E. - जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, टिकाऊ और न्यायसंगत व्यवसाय" है, एक तीन दिवसीय कार्यक्रम है जो 25 अगस्त को शुरू हुआ। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित इस शिखर सम्मेलन में लगभग 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

'बंगाल में पाकिस्तान से प्यार करने वाली सरकार, यहाँ ISI के लोगों ने बना लिया अड्डा..', कोलकाता से धराया देशविरोधी जासूस

अक्टूबर में होगा 'मिशन गगनयान' का पहला ट्रायल, अंतरिक्ष में भेजी जाएगी महिला रोबोट 'व्योममित्र'

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में बीते 7 महीनों में 73 किसानों ने की ख़ुदकुशी, जिला प्रशासन ने जारी किए आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -