आज भाजपा और INDIA गठबंधन का पहला मुकाबला, चंडीगढ़ महापौर चुनाव में एकसाथ लड़ रहे कांग्रेस और AAP

आज भाजपा और INDIA गठबंधन का पहला मुकाबला, चंडीगढ़ महापौर चुनाव में एकसाथ लड़ रहे कांग्रेस और AAP
Share:

चंडीगढ़: आज यानी मंगलवार (30 जनवरी) को होने वाले चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में भाजपा का मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के गठबंधन से होगा, जिससे सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी INDIA गुट के बीच पहली चुनावी लड़ाई होगी। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आज सुबह 10 बजे शुरू होने वाले मतदान में न केवल महापौर बल्कि वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर पदों का भी फैसला होगा। 

मूल रूप से 18 जनवरी के लिए चुनाव की योजना बनाई गई थी, लेकिन पीठासीन अधिकारी के बीमार पड़ने और कानून-व्यवस्था की स्थिति के आकलन के कारण चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा चुनाव 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिए गए थे। हालाँकि, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन को 30 जनवरी को मेयर चुनाव कराने का निर्देश दिया। यह चुनावी मुकाबला विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह इंडिया ब्लॉक के लिए एक अग्निपरीक्षा है, जिसमें कांग्रेस और AAP ने पिछले आठ वर्षों में मेयर कार्यालय पर भाजपा के गढ़ को चुनौती देने के लिए गठबंधन बनाया है। गठबंधन के तहत, AAP मेयर पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है, जबकि कांग्रेस वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए अपने उम्मीदवार उतार रही है।

चंडीगढ़ नगर निगम में 35 में से 14 सीटों पर भाजपा का कब्जा है और सांसद किरण खेर को पदेन सदस्य के रूप में मतदान का अधिकार प्राप्त है, अगर विपक्ष जीत हासिल करने में कामयाब होता है तो राजनीतिक परिदृश्य एक महत्वपूर्ण बदलाव के लिए तैयार है। आप के पास 13 पार्षद हैं और कांग्रेस के पास सात पार्षद हैं, जो सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ चुनौती पेश करने के लिए अपनी संयुक्त ताकत का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक पार्षद के साथ शिरोमणि अकाली दल भी चुनावी समीकरण में एक छोटा खिलाड़ी है। प्रमुख पदों के लिए उम्मीदवारों में मेयर के लिए कांग्रेस से जसबीर सिंह बंटी, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए क्रमशः गुरप्रीत सिंह गैबी और निर्मला देवी शामिल हैं। आप के दावेदार मेयर के लिए कुलदीप कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर के लिए नेहा मुसावत और डिप्टी मेयर के लिए पूनम संदीप कुमार हैं।

भाजपा ने क्रमशः मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए मनोज सोनकर, कुलजीत संधू और राजिंदर शर्मा को मैदान में उतारा है। चुनावों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, अर्धसैनिक बलों के साथ लगभग 800 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा, साथ ही चंडीगढ़ नगर निगम परिसर को घेरने के लिए तीन-स्तरीय बैरिकेड लगाए जाएंगे।

'ये आखिरी मौक़ा है, वरना मोदी पुतिन बन जाएंगे, भाजपा-RSS जहर के समान..', कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का हमला

फिल्मफेयर अवॉर्ड्स पर विवेक अग्निहोत्री ने कसा तंज, इन स्टार्स को बोले- 'शर्म आनी चाहिए...'

'राबड़ी देवी की गौशाला के कर्मचारी के नाम पर रिश्वत में जमीन ली, फिर बेटी के नाम ट्रांसफर कर दी..', लालू परिवार के खिलाफ ED की चार्जशीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -