आज देश के पहले एलिवेटेड हाईवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए इसकी खासियत
आज देश के पहले एलिवेटेड हाईवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए इसकी खासियत
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुरुग्राम में बहुप्रतीक्षित द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे। आठ लेन वाला हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे भारत का पहला एलिवेटेड हाईवे है, और इससे दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह में सुधार और भीड़ कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है। हरियाणा खंड में दो पैकेज शामिल हैं - दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी (10.2 किमी) और बसई आरओबी से खेड़की दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) (8.7 किमी) तक।

19 किलोमीटर लंबे इस खंड को लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। एक्सप्रेसवे देश का पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे और आठ लेन वाला पहला सिंगल-पिलर फ्लाईओवर है। पूरे हिस्से को लगभग 9,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। एक्सप्रेसवे का लगभग 19 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में पड़ता है जबकि शेष 10 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है। हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है, और दिल्ली में द्वारका सेक्टर 21, गुरुग्राम सीमा और बसई से गुजरते हुए खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है।

इसमें चार बहु-स्तरीय इंटरचेंज होंगे, जैसे सुरंग या अंडरपास, एक ग्रेड रोड सेक्शन, एक एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर एक फ्लाईओवर। एक ही पिलर पर आठ लेन की 9 किलोमीटर लंबी, 34 मीटर चौड़ी एलिवेटेड रोड देश में अपनी तरह की पहली सड़क है। इस विस्तार में भारत की सबसे लंबी (3.6 किलोमीटर) और सबसे चौड़ी (आठ-लेन) शहरी सड़क सुरंग भी शामिल है। एक बार पूरा होने पर, यह दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) तक सीधी पहुंच भी प्रदान करेगा। एक्सप्रेसवे एक उथली सुरंग के माध्यम से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए एक वैकल्पिक कनेक्शन होगा।

यह द्वारका सेक्टर - 88, 83, 84, 99, 113 को सेक्टर-21 के साथ-साथ गुरुग्राम जिले में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी से जोड़ता है। एक्सप्रेसवे में परिष्कृत सुरक्षा तंत्र हैं, और टोल संग्रह पूरी तरह से स्वचालित होगा, और पूरी परियोजना एक कुशल परिवहन प्रणाली (आईटीएस) से सुसज्जित होगी। निर्माण चार चरणों में निर्धारित किया गया है। कुल निर्माण के लिए, 2 लाख मीट्रिक टन स्टील (एफिल टॉवर में प्रयुक्त स्टील का 30 गुना) और 20 लाख क्यूबिक मीटर कंक्रीट (बुर्ज खलीफा में प्रयुक्त कंक्रीट का 6 गुना) की खपत होने का अनुमान है।

फिर BJP में शामिल होंगे दीपक जोशी, पूर्व कांग्रेस विधायक अरुणोदय चौबे भी लेंगे पार्टी की सदस्‍यता

तमिलनाडु से श्रीलंका जा रही 71 करोड़ की ड्रग्स जब्त

पुतिन को पीएम मोदी ने रोका, वरना यूक्रेन पर हो जाता परमाणु हमला - अमेरिकी अधिकारियों का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -