पुतिन को पीएम मोदी ने रोका, वरना यूक्रेन पर हो जाता परमाणु हमला - अमेरिकी अधिकारियों का दावा
पुतिन को पीएम मोदी ने रोका, वरना यूक्रेन पर हो जाता परमाणु हमला - अमेरिकी अधिकारियों का दावा
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहुंच और विभिन्न देशों के कूटनीतिक प्रयासों ने रूस को यूक्रेन पर "संभावित परमाणु हमले" से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एक अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट में हाल ही में ये खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें अमेरिका के दो वरिष्ठ अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा गया था की, यूक्रेन पर रूस द्वारा संभावित परमाणु हमले के लिए "कड़ी तैयारी" की जा रही थी, जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना युद्ध के मैदान में 'एक के बाद एक झटके' का सामना कर रही थी।

अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम मोदी और चीन जैसे देशों के हस्तक्षेप के कारण पुतिन ने 2022 में यूक्रेन पर परमाणु मिसाइल से हमला करने की अपनी योजना छोड़ दी होगी। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है, "अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि चीनी नेता शी जिनपिंग और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आउटरीच और सार्वजनिक बयानों ने संकट को टालने में मदद की।" रिपोर्ट से पता चला कि जैसे ही यूक्रेनी सेनाएं खेरसॉन में बंद हुईं, पूरी रूसी इकाइयों को घिरे होने का खतरा पैदा हो गया।

इसके साथ ही मॉस्को ने कथित तौर पर कहा कि यूक्रेन गंदे बम का इस्तेमाल कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी प्रशासन के भीतर यह धारणा उभर कर सामने आई कि खेरसॉन में विनाशकारी नुकसान रूस के लिए परमाणु हथियार तैनात करने के लिए "संभावित ट्रिगर" के रूप में काम कर सकता है, और गंदे बम का दावा इस तरह के हमले के लिए एक आड़ हो सकता है।

संकट को टालने के लिए, अमेरिका ने रूस को ऐसे कठोर कदम उठाने से हतोत्साहित करने के लिए भारत सहित गैर-सहयोगियों से समर्थन मांगा। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सीएनएन को बताया, "हमने जो चीजें कीं उनमें से एक न केवल उन्हें सीधे संदेश देना था बल्कि दृढ़ता से आग्रह करना, दबाव डालना, अन्य देशों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना था, जिनके प्रति वे अधिक ध्यान दे सकते थे।"

अधिकारी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह तथ्य कि हम जानते हैं, भारत ने महत्व दिया, चीन ने महत्व दिया, दूसरों ने महत्व दिया, ने उनकी सोच पर कुछ प्रभाव डाला होगा।" विशेष रूप से, भारत ने लगातार नागरिक हत्याओं की निंदा की है और रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की है। सितंबर 2022 में, उज्बेकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि "यह युद्ध का युग नहीं है", शांति की दिशा में रास्ते तलाशने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

16 साल के बाद भारत और EFTA के बीच हुई बड़ी डील, इन चीजों के घटेंगे दाम

झगड़े के बाद घर से बाहर चली गई पत्नी तो पति ने उठा लिया ये खौफनाक कदम

हादसे का शिकार हुई खाटू श्याम के दर्शन कर लौट रहे भक्तों की कार, 6 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -