आज जम्मू को AIIMS, IIT की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे 30500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की करेंगे शुरुआत
आज जम्मू को AIIMS, IIT की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे 30500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की करेंगे शुरुआत
Share:

श्रीनगर: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए आज मंगलवार (20 फ़रवरी) को जम्मू का दौरा करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, वह जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,500 नए भर्ती किए गए सरकारी अधिकारियों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान करेंगे, साथ ही 'विकसित भारत, विकसित जम्मू' अभियान के हिस्से के रूप में विभिन्न पहलों के लाभार्थियों से भी मुलाकात करेंगे। 

यहाँ पीएम मोदी कई रेलवे परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिनमें बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान को जोड़ने वाली 48 किलोमीटर की लाइन और हाल ही में विद्युतीकृत बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किमी) शामिल है। बयान के मुताबिक, वह घाटी की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन के साथ-साथ संगलदान और बारामूला स्टेशनों के बीच रेल सेवा का शुभारंभ करेंगे। बयान के अनुसार, बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान खंड का चालू होना उल्लेखनीय है क्योंकि यह पूरे मार्ग में गिट्टी रहित ट्रैक (बीएलटी) का उपयोग करता है, जिससे यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव मिलता है। T-50 (12.77 किमी) भारत की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है, जो खारी और सुम्बर के बीच स्थित है। रेलवे परियोजनाएं कनेक्टिविटी बढ़ाएंगी, पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करेंगी और क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि को गति देंगी।

बयान के अनुसार, मोदी लगभग 13,375 करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जो देश भर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे में सुधार और वृद्धि की दिशा में एक बड़ा कदम है। परियोजनाओं में IIT भिलाई, IIT तिरूपति, IIT जम्मू, IIITDM कांचीपुरम, भारतीय कौशल संस्थान (IIS), जो कि कानपुर में स्थित उन्नत प्रौद्योगिकियों के लिए एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान है, के लिए स्थायी परिसर और देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों को व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के अपनी सरकार के प्रयासों के तहत, प्रधान मंत्री जम्मू के विजयपुर (सांबा) में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) खोलेंगे।

उन्होंने फरवरी 2019 में संस्थान की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण राष्ट्रीय सरकार की 'प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना' के तहत किया जा रहा है। 1,660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने और 227 एकड़ में फैले इस अस्पताल में 720 बिस्तर, 125 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला एक आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, छात्रावास है।  

मराठों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण ! शिंदे कैबिनेट ने विधेयक के ड्राफ्ट को दी मंजूरी

25000 की सिक्योरिटी और इतने के ही बेल बांड पर कोर्ट ने राहुल गांधी को दी जमानत, जानिए क्या है मामला ?

अफगानिस्तान में भीषण भूस्खलन, 25 लोगों की मौत, कई घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -