मराठों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण ! शिंदे कैबिनेट ने विधेयक के ड्राफ्ट को दी मंजूरी
मराठों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण ! शिंदे कैबिनेट ने विधेयक के ड्राफ्ट को दी मंजूरी
Share:

मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र कैबिनेट ने आज मंगलवार (20 फ़रवरी) को शिक्षा और सरकारी सेवाओं में मराठों को 10% कोटा देने वाले विधेयक का मसौदा पारित कर दिया है। मंगलवार को, महाराष्ट्र सरकार ने एक दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र आयोजित किया, जिसका प्रमुख एजेंडा "मराठा आरक्षण" था। पिछले हफ्ते की शुरुआत में, सीएम शिंदे ने कहा था कि उनका प्रशासन मराठा समुदाय को कोटा प्रदान करेगा जबकि अन्य समुदायों के आरक्षण में कोई बदलाव नहीं करेगा।

जारंगे पाटिल के नेतृत्व में मराठा समुदाय ने OBC श्रेणी के तहत शिक्षा और रोजगार में आरक्षण की मांग की। हालाँकि, कुंबी श्रेणी के तहत कोटा के आश्वासन को महाराष्ट्र के प्रमुख राजनेता छगन भुजबल ने खारिज कर दिया है। महाराष्ट्र विधान सभा के एक विशेष सत्र में शिंदे सरकार ने मराठों के लिए आरक्षण बढ़ाकर 50% से अधिक कर दिया। मराठा आरक्षण विधेयक 2018 के सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग अधिनियम के बराबर है, जिसे तत्कालीन सीएम देवेंद्र फड़नवीस द्वारा प्रायोजित किया गया था। महाराष्ट्र में पहले से ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 10% कोटा है, जिसमें मराठा 85% आरक्षण लेते हैं।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सुनील शुक्रे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र पिछड़ा वर्ग आयोग (MBCC) द्वारा राज्य सरकार को की गई एक सिफारिश के आधार पर कोटा का विस्तार किया गया था। शुक्रे ने लगभग 2.5 करोड़ घरों के नौ दिवसीय अध्ययन के बाद शुक्रवार को मराठा समुदाय के सामाजिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन पर एक रिपोर्ट सौंपी थी। समिति ने शिक्षा और रोजगार में मराठों के लिए दस प्रतिशत कोटा की वकालत की।

विशेष रूप से, 2021 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र में कॉलेज नामांकन और रोजगार में मराठों के लिए आरक्षण को पलट दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि समग्र आरक्षण पर 50% के उल्लंघन की गारंटी देने के लिए कोई विशेष परिस्थितियाँ नहीं थीं। राज्य ने एक समीक्षा याचिका दायर की, जिसे भी अस्वीकार कर दिया गया। इसके बाद उसने सुधारात्मक याचिका दायर की।

अफगानिस्तान में भीषण भूस्खलन, 25 लोगों की मौत, कई घायल

ऑनलाइन गेम खेलते-खेलते एक बच्चे की मां के प्यार में पागल हुआ नाबालिग, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

'जो MSP पर भ्रम फैला रहे हैं, वो डॉ स्वामीनाथन का अपमान कर रहे हैं..', केंद्र पर राहुल गांधी का हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -