आज 'भारत जोड़ो यात्रा' की वर्षगांठ मना रही कांग्रेस, यूरोप यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी
आज 'भारत जोड़ो यात्रा' की वर्षगांठ मना रही कांग्रेस, यूरोप यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली कांग्रेस आज यानी गुरुवार (7 सितंबर) को राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में रैलियां आयोजित करके राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ मनाएगी। हालाँकि, इस दौरान राहुल गांधी भारत में नहीं हैं और वे यूरोप यात्रा पर रवाना हो चुके हैं, जहाँ वे यूरोपियन यूनियन (EU) के सांसदों से मुलाकात करेंगे और यूनिवर्सिटी में भाषण देंगे। वहीं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के निर्देशों के अनुरूप, ये रैलियां शाम 5 बजे शुरू होने वाली हैं और इसमें दिल्ली कांग्रेस के सभी नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी नेता और पूर्व MLA मुकेश शर्मा ने इन योजनाओं का खुलासा किया और वर्षगांठ रैलियों के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम जनता के बीच उत्साह पर प्रकाश डाला। 7 सितंबर को जन्माष्टमी समारोह होने के बावजूद, भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ के आयोजनों की काफी प्रत्याशा है। शर्मा ने कहा कि, 'हालांकि लोग 7 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार मनाएंगे, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा की सालगिरह रैलियों के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम जनता के बीच जबरदस्त उत्साह है।' दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने रैलियों की तैयारियों का सक्रिय रूप से समन्वय किया है और जिला इकाई प्रमुखों से जमीनी स्तर के पार्टी सदस्यों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। यह निर्णय लिया गया है कि नई दिल्ली जिला पुलिस क्षेत्राधिकार के भीतर रैलियां नहीं होंगी। इस सप्ताह की शुरुआत में, कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के शुभारंभ के उपलक्ष्य में 7 सितंबर को 722 जिलों में 'पदयात्रा' आयोजित करने की अपनी मंशा की घोषणा की। लक्ष्य नफरत के माहौल में प्यार का संदेश फैलाना है।

बता दें कि, 7 सितंबर, 2022 को राहुल गांधी द्वारा शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा ने 12 राज्यों, दो केंद्र शासित प्रदेशों, 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों में 4,081 किलोमीटर की दूरी तय की। इसमें कई बैठकें, समूह बातचीत, प्रेस कॉन्फ्रेंस शामिल थीं और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों को संबोधित किया गया था। कांग्रेस के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "भारत जोड़ो यात्रा का पूरे भारत में और हमारे कैडर पर विद्युतीय प्रभाव पड़ा।" उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने उन सभी को प्रेरित किया है जो लोकतंत्र और इस देश के मूल्यों में विश्वास करते हैं। उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में भारत जोड़ो यात्रा को एक ऐतिहासिक घटना बताया, जिसने भारतीय इतिहास की दिशा बदल दी। वेणुगोपाल के अनुसार, भारत के 722 जिलों को "नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान" के संदेश की याद दिलाई जाएगी। राहुल गांधी की यात्रा में भाग लेने वालों में कमल हासन, पूजा भट्ट, रिया सेन, स्वरा भास्कर, रश्मि देसाई, आकांक्षा पुरी और अमोल पालेकर जैसी फिल्म और टेलीविजन हस्तियां शामिल हुईं थीं। 

इसके अलावा, लेखक और सैन्य दिग्गज, जैसे पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर और पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल रामदास, साथ ही पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम जैसी प्रमुख हस्तियां भी शामिल हैं। , यात्रा में शामिल हुए। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, शिव सेना के आदित्य ठाकरे, शिव सेना की प्रियंका चतुवेर्दी और राकांपा के संजय राउत सहित विपक्षी नेता मार्च के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर गांधी के साथ चले थे।

मां ने अपनी ही 5 वर्षीय मासूम को दी दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?

इस गांव के यू-ट्यूबर के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -