आज गरीबों को भोजन कराकर, पुण्य लाभ पाएं
आज गरीबों को भोजन कराकर, पुण्य लाभ पाएं
Share:

मुरादाबाद: आज भी पितृ विसर्जन अमावस्या है। कहा जाता है कि आज के दिन गरीबों को भोजन कराने, उन्हें वस्त्र का दान करने से पुण्य लाभ मिलता हैं। श्राद्ध पक्ष में पितृ को तर्पण के माध्यम से प्रतीक स्वरूप अन्न-जल प्रदान किया जाता है। इससे प्रसन्न होकर पितृ विसर्जन अमावस्या को आशीष देकर अपने लोक में चले जाते हैं।

आपको बता दे कि इस वर्ष 16 श्राद्ध की कल समाप्ति के बाद भी आज का दिन अमावस्या के रूप में मनाया जा रहा है। इसलिए आज भी अपने पितृ के प्रति सम्मान प्रकट किया जा सकता है।  कल से नवरात्रि आरम्भ हो जाएगी. इस बारे में पंडित केदार मुरारी ने कहा कि परिजनों और पूर्वजों के देह त्याग की तिथि ज्ञात नहीं होने पर या ज्ञात तिथि पर किसी अपरिहार्य कारणों से श्राद्ध न हो पाने, अमावस्या यानी पितृ विसर्जन के दिन श्राद्ध किया जा सकता है। इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है।

उल्लेखनीय है कि जो लोग कल अमावस्या पर किन्हीं कारणों से अपने पितृ का श्राद्ध नहीं कर पाए, उनके लिए आज भी अवसर उपलब्ध है। यूं तो पितृ से सामान्य आशय पिता या उसके परिवार से माना जाता है। लेकिन यदि कोई अपने नाना-नानी का श्राद्ध करना चाहे, तो यह क्रिया अमावस्या यानी आज पितृ विसर्जन के दिन की जा सकती है। कहा जाता है कि इस दिन किये गए श्राद्ध से पितृ की आत्मा को शांति मिलती है और वे खुश होकर आशीष देते हैं, जिससे घर में सुख-शांति और वैभव बना रहता है।

यह भी देखें

श्राद्ध की पूजा के समय ध्यान रखे ये बाते

साइना की माँ ने 'श्रद्धा' के सामने परोसे हलवा-पूरी....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -