श्रीदेवी की तरह ही अच्छे शेप में दिखने के लिए इन एक्ट्रेसेस ने खतरे में डाल थी अपनी जान, किडनी फेल होने की आई नौबत
श्रीदेवी की तरह ही अच्छे शेप में दिखने के लिए इन एक्ट्रेसेस ने खतरे में डाल थी अपनी जान, किडनी फेल होने की आई नौबत
Share:

हाल ही में श्रीदेवी को लेकर बॉलीवुड फ़िल्मकार बोनी कपूर ने बताया था कि दुबई के होटल में जब श्रीदेवी का एक्सीडेंट हुआ उस वक़्त वो 'क्रैश डाइट' पर थीं. क्रैश डाइट यानी ऐसी डाइट जिसमें बहुत तेजी से वजन घटाने के लिए, खाना बहुत कम कर दिया जाता है. बोनी ने कहा, 'वो अक्सर भूखी रहती थीं, उन्हें अच्छा दिखना था. वो हमेशा ये सुनिश्चित करती थीं कि वो अच्छी शेप में हैं, जिससे स्क्रीन पर वो अच्छी नजर आए. मुझसे शादी के बाद, दो बार वो ब्लैकआउट हो गई थीं तथा डॉक्टर बोलते रहे कि उन्हें लो-ब्लड प्रेशर की शिकायत है.' आगे बोनी ने कहा कि श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे तेलुगू अभिनेता नागार्जुन ने उन्हें बताया कि उनके साथ फिल्म करते हुए भी श्रीदेवी एक बार क्रैश डाइट पर थीं. तब वो बेहोश होकर बाथरूम में गिर गई थीं तथा उनके दांत टूट गए थे. 

बोनी की बातें शोबिज़ के पीछे की वो वास्तविकता दिखाती हैं, जो इस चमचमाते ग्लैमर वर्ल्ड का हिस्सा है. ये कितना दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग हमेशा एक व्यक्ति को अपने सामने उसी इमेज में देखना चाहते हैं, जिस इमेज से वो प्यार करते हैं. बड़े पर्दे पर सुंदरता के एक तयशुदा पैमाने पर खरा उतरने की इस जद्दोजहद ने सबसे अधिक नुकसान अभिनेत्रियों को पहुंचाया है. शरीर पर कम से कम फैट नजर आए, फिगर अच्छा रहे, बॉडी शेप में रहे... इस फ़िक्र में अभिनेत्रियां और मॉडल अक्सर क्रैश डाइट पर चले जाते हैं. खाना कम से कम करना, भूखा रहना तथा उसके बाद हाड़तोड़ वर्कआउट करना ऐसी स्थिति में पहुंचा देता है कि शरीर बड़े पर्दे वाले उस 'आदर्श' खांचे में फिट तो हो जाता है, लेकिन इसके नुकसान भी डरावने होते हैं. तथा बेहोश होना तो इसमें एक आम सी बात लगने लगती है. श्रीदेवी की ही भांति कई अभिनेत्रियों ने 'शेप में आने' के लिए स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो की. तथा इससे जो नुकसान हुआ, वो चौंकाने वाला था. 

कपूर परिवार


इंडस्ट्री का पहला परिवार कहे जाने वाले, कपूर परिवार से आईं करीना ने जब इंडस्ट्री में शुरुआत की तो वो एक बिल्कुल नॉर्मल पंजाबी लड़की की भांति नजर आती थीं. मगर 'टशन' फिल्म के 'छलिया' गाने में जब वो बिकिनी में नजर आई तो लोगों का मुंह खुला रह गया. अब उनके पास एक फिगर था, साइज जीरो फिगर. फिल्म 'टशन' भले ही फ्लॉप रही हो, लेकिन करीना का 'साइज जीरो' का क्रेज खूब पॉपुलर हुआ। हालांकि, इस 'जीरो फिगर' को पाने के लिए करीना ने ऐसा डाइट प्लान फॉलो किया कि वह 'टशन' के सेट पर बेहोश हो गईं। रिपोर्टों से पता चलता है कि करीना ने बिकनी सीन की शूटिंग से कुछ दिन पहले खाना बंद कर दिया था और केवल न्यूनतम मात्रा में 'संतरे के रस' का सेवन कर रही थीं।

निया शर्मा


'फूंक दे' गाने में जब लोगों ने निया शर्मा का फिगर देखा तो हैरान रह गए। लेकिन इस टोन्ड फिगर को पाने के लिए निया ने जो किया वह भी काफी हैरान करने वाला था। निया ने खुद अपने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि गाने की तैयारी के लिए उनके पास केवल सात दिन थे। इसलिए, वह गाने में अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने को लेकर बहुत घबराई हुई थी। उन्होंने कहा, "मैं आपको बताना चाहती हूं कि मैंने गाने में अच्छा दिखने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं फॉलो की, बल्कि मैंने खाना पूरी तरह से बंद कर दिया।" उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने रिहर्सल के साथ-साथ तीन घंटे तक वर्कआउट और साइकिलिंग जैसी गतिविधियां भी कीं। निया की क्रैश डाइट का उन पर काफी असर पड़ा और वह रिहर्सल के दौरान अक्सर बेहोश हो जाती थीं। शूटिंग के दिन वह रोई भी थीं।

मिस्टी मुखर्जी


फिल्म 'लाइफ की तो लग गई' (2012) से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री मिस्टी मुखर्जी को अपने आहार से संघर्ष करना पड़ा, जिसका अंततः उनके जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ा। तेलुगु और बंगाली फिल्मों में काम करने और कई डांस नंबरों में दिखाई देने वाली मिस्टी का 2020 में किडनी फेल होने के कारण निधन हो गया। उनके प्रचारक ने एक आधिकारिक बयान में साझा किया कि "कीटो आहार के कारण उनकी किडनी खराब हो गई।"

कैटरीना कैफ


फिल्म 'तीस मार खां' (2010) में कैटरीना का डांस नंबर 'शीला की जवानी' उनके करियर का एक ऐतिहासिक गाना है। इस गाने ने उन्हें एक क्यूट बेबी डॉल इमेज से सेक्सी सिज़लिंग अवतार में बदल दिया। इस आंकड़े को हासिल करने के लिए छह महीने के समर्पित प्रयास की आवश्यकता थी। कोरियोग्राफर फराह खान और निर्देशक शिरीष कुंदर ने साक्षात्कारों में खुलासा किया कि कैटरीना ने बड़े पैमाने पर काम किया और अपने भोजन का सेवन काफी कम कर दिया। यहां तक कि उन्होंने शूटिंग के दौरान अपने पानी का सेवन भी सीमित कर दिया। रिपोर्ट्स की मानें तो एक सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान कैटरीना बेहोश हो गईं और उन्हें डॉक्टर को बुलाना पड़ा। उन्होंने इसके लिए अत्यधिक गर्मी को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ कि क्या यह उनके आहार से संबंधित था।

स्क्रीन पर अच्छा दिखने के दबाव ने कई अभिनेत्रियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाला है। शादी और बच्चे होने के बाद, कई अभिनेत्रियों को करियर में असफलताओं का सामना करना पड़ा क्योंकि वे अब तथाकथित 'आदर्श' आकार में फिट नहीं रहीं। हालाँकि, यह समझना जरूरी है कि अभिनेत्रियों के लिए एक खास तरह की दिखने की बाजार की मांग एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा है। श्रीदेवी के बारे में बोनी कपूर का खुलासा चौंकाने वाला है, लेकिन यह उस दबाव को उजागर करता है जो अभिनेत्रियों और दर्शकों दोनों को स्क्रीन पर और उसके बाहर खुद को एक विशिष्ट रोशनी में देखने के लिए सामना करना पड़ता है।

हादसे का शिकार हुई शाहरुख खान की को-स्टार गायत्री जोशी, सामने आया दर्दनाक VIDEO

बॉलीवुड में भेदभाव को लेकर आई शहनाज गिल की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

'गोविंदा मेरा नाम' में दिखाई देती है एमबी शेट्टी की रियल लाइफ स्टोरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -