'गोविंदा मेरा नाम' में दिखाई देती है एमबी शेट्टी की रियल लाइफ स्टोरी
'गोविंदा मेरा नाम' में दिखाई देती है एमबी शेट्टी की रियल लाइफ स्टोरी
Share:

बॉलीवुड में वास्तविक जीवन की स्थितियों और लोगों से प्रेरणा लेकर बड़े पर्दे के लिए मनोरंजक कहानियाँ बनाने का इतिहास रहा है। 1970 के दशक में आई बॉलीवुड क्लासिक "गोविंदा मेरा नाम" इस पैटर्न का एक अच्छा उदाहरण है। 1980 के दशक के एक्शन निर्देशक या फाइट मास्टर, जो बॉम्बे में रहते हैं और दक्षिण भारतीय वंश के हैं, फिल्म की कहानी का केंद्र हैं। वह दो पत्नियों और दो अलग-अलग परिवारों के साथ दोहरा जीवन जीता है। इस किरदार के जीवन और जाने-माने फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी के पिता एमबी शेट्टी के जीवन के बीच आश्चर्यजनक समानताओं को नजरअंदाज करना मुश्किल है। इस लेख में "गोविंदा मेरा नाम" की दिलचस्प कहानी और वास्तविक जीवन में प्रेरणा देने वाले रहस्यमय एमबी शेट्टी की जांच की गई है।

1973 की फिल्म "गोविंदा मेरा नाम" एक क्लासिक फिल्म है जिसमें सफलतापूर्वक एक्शन, ड्रामा और भावनाओं को महत्वपूर्ण मात्रा में रहस्य के साथ जोड़ा गया है। कहानी का नायक गोविंदा है, जो बॉम्बे फिल्म उद्योग में एक एक्शन निर्देशक और फाइटिंग विशेषज्ञ है। पहली नज़र में, गोविंदा एक सामान्य जीवन जीते हुए प्रतीत होते हैं, लेकिन जो नज़र आता है, उसके अलावा भी उनमें बहुत कुछ है।

गोविंदा को दक्षिण भारतीय वंश के एक व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है, जो एमबी शेट्टी की पृष्ठभूमि से काफी मिलता जुलता है। उनके दो अलग-अलग परिवार हैं, जिनमें से प्रत्येक बॉम्बे के अलग-अलग इलाके में रहते हैं और दूसरे से पूरी तरह अनजान हैं। गोविंदा प्रत्येक परिवार के अपने बच्चों के लिए एक समर्पित पिता और अपनी दोनों पत्नियों के लिए एक प्यारे पति हैं। बिल्कुल सटीकता के साथ, वह अपने दोहरे जीवन का प्रबंधन करता है, एक कार्य जो फिल्म के आगे बढ़ने के साथ-साथ कठिन होता जाता है।

जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, गोविंदा का सावधानी से बनाया गया मुखौटा टूटने लगता है। उसकी दो दुनियाएँ एक साथ आती हैं, जिससे नाटकीय और गहन घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू होती है। गोविंदा किस नैतिक दुविधा में थे, उनके निर्णयों का नतीजा और उनके दोनों परिवारों पर पड़ने वाले प्रभावों को फिल्म में दिखाया गया है।

फिल्म में गोविंदा के किरदार और एमबी शेट्टी की शक्ल में कोई समानता नहीं है। एमबी शेट्टी, जिन्हें मुख्य रूप से 1980 और 1990 के दशक के दौरान एक एक्शन निर्देशक और फाइट मास्टर के रूप में उनके काम के लिए पहचाना गया था, भारतीय फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे। शेट्टी का जन्म कर्नाटक में हुआ था और उनकी गहरी दक्षिण भारतीय जड़ें हैं, जो फिल्म में चरित्र के इतिहास के अनुरूप है।

शेट्टी का फिल्म उद्योग में एक लंबा करियर था और वह एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ करने में अपने कौशल के लिए प्रसिद्ध थे। उनके प्रयासों ने कई बॉलीवुड फिल्मों की व्यावसायिक सफलता में महत्वपूर्ण सहायता की, जिससे उन्हें व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ एक्शन निर्देशकों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा मिली।

एमबी शेट्टी ने दोहरी जिंदगी जी, जिसे लंबे समय तक जनता से गुप्त रखा गया, बिल्कुल गोविंदा के किरदार की तरह। उनके दो अलग-अलग परिवार थे, एक चेन्नई में और दूसरा बंबई में, दोनों में से कोई भी दूसरे के बारे में नहीं जानता था। कनेक्शन का यह जटिल जाल "गोविंदा मेरा नाम" के प्राथमिक विचार को प्रतिबिंबित करता है।

फिल्म का नायक, गोविंदा, अपने दोनों परिवारों को खुश करने की कोशिश करते हुए एक समर्पित पति और पिता के मुखौटे को बनाए रखने की कोशिश करते हुए दोहरी जिंदगी जीने की कठिनाइयों से जूझता है। जैसे-जैसे उसकी दो दुनियाएँ टकराती हैं, धोखे के इस जटिल जाल को बनाए रखना उसके लिए और अधिक कठिन हो जाता है, और उसके कार्यों के परिणाम स्पष्ट हो जाते हैं।

एमबी शेट्टी को अपने दोहरे जीवन को गुप्त रखने में इसी तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। किसी एक को दूसरे के बारे में बताए बिना दोनों परिवारों की भावनात्मक और भौतिक जरूरतों को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत कौशल और प्रयास की आवश्यकता थी। जैसे-जैसे फिल्म उद्योग में उनका करियर फलता-फूलता गया और उनकी नौकरी की मांग बढ़ती गई, यह अनिश्चित संतुलन कार्य और भी कठिन हो गया।

दुख की बात है कि एमबी शेट्टी की वास्तविक जीवन की कहानी का दुखद अंत तब हुआ जब उनका बहुत जल्द निधन हो गया। जिस तरह फिल्म के किरदार गोविंदा की जिंदगी में नाटकीय बदलाव आता है, उसी तरह एमबी शेट्टी की जिंदगी में भी अप्रत्याशित और दुखद मोड़ आया।

1981 में उनकी मृत्यु के बाद, एमबी शेट्टी ने उत्कृष्ट कार्य के साथ भारतीय फिल्म उद्योग छोड़ दिया। उनकी अचानक मौत से इंडस्ट्री को झटका लगा, जिससे उनके दो परिवार भी तबाह हो गए। फिल्म "गोविंदा मेरा नाम" के रोमांचकारी दृश्यों की तरह, उनकी मृत्यु का विवरण अभी भी एक रहस्य है।

मनमोहक बॉलीवुड फिल्म "गोविंदा मेरा नाम" न केवल मनोरंजन करती है, बल्कि वास्तविक घटनाओं से प्रेरणा भी लेती है। भारतीय फिल्म उद्योग की एक महान शख्सियत एमबी शेट्टी का जीवन दो पत्नियों और दो अलग-अलग परिवारों वाले एक्शन निर्देशक गोविंदा के चरित्र में बारीकी से प्रतिबिंबित होता है। फिल्म में एक साथ दो जिंदगियों को जीने की कठिनाइयों और अंततः उन दो दुनियाओं के टकराव की जांच एमबी शेट्टी के जीवन से काफी मिलती जुलती है।

एक्शन डायरेक्टर और फाइट मास्टर के रूप में उनके प्रभावशाली करियर, उनकी दक्षिण भारतीय विरासत और दो परिवारों को गुप्त रखने की कठिनाइयों के कारण एमबी शेट्टी का जीवन याद रखने लायक कहानी है। एमबी शेट्टी का अपना जीवन भी फिल्म के पात्र गोविंदा की तरह अचानक समाप्त हो गया, और अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए जो आज भी आकर्षित और प्रेरित करती है।

"गोविंदा मेरा नाम" में, एमबी शेट्टी के जीवन को उसकी साज़िश और जटिलता के एक छोटे से हिस्से में फिल्म में दर्शाया गया है, जो दर्शकों को उन निर्णयों और परिणामों पर विचार करने के लिए उकसाता है, जिनसे दोहरी जिंदगी जीने वाले व्यक्ति को निपटना पड़ता है। यह फिल्म की दुनिया में सच्ची कहानियों की स्थायी अपील का सबूत है, जहां वास्तविक दुनिया अक्सर कल्पना की तुलना में अजीब और अधिक आकर्षक हो जाती है।

कैसे एक बंगाली उपन्यास से प्रेरित है बॉलीवुड की यह क्लासिक फिल्म

क्लासिक फिल्म "कोरा कागज" के साथ बॉलीवुड में एमजी हशमत ने की थी उल्लेखनीय शुरुआत

जानिए कैसे ब्लॉकबस्टर की लड़ाई में 'मुल्क' ने भी बनाई अपनी जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -