बुखार में तुरंत आराम दिलाएंगे ये तरीके, ऐसे रखें ख्याल
बुखार में तुरंत आराम दिलाएंगे ये तरीके, ऐसे रखें ख्याल
Share:

अक्सर देखा जाता है कि मौसम के बदलते ही शरीर में इन्फेक्शन का बढ़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में आपको तेज बुखार भी आ सकता है जिससे आपको कई दिनों तक जूझना पड़ता है. जिससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. बुखार के तेजी से बढ़ने से बच्चे बहुत ही जल्दी कमजोर होने लगते है. लेकिन हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जिसे आप बुखार के समय अपना सकते हैं और इससे बुखार का तापमान तुरंत ही कम हो जायेगा. 

आलू
तेजी से बढ़ते बुखार के तापमान को कम करने के लिये आप सबसे पहले दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालकर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं. इससे जल्दी ही आराम मिलेगा. 

गीला कपड़ा
तेजी से बढ़ते बुखार को कम करने के लिये एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगाएं, और इसे निचोड़ कर बच्चे के माथे और पैर की जाघों पर कुछ देर के लिए रखें. 

तरल पदार्थ
बुखार के समय आप बच्चे को भरपूर मात्रा में ठंडे पदार्थ पीने को दें. ये काफी अच्छा उपाय है. आप उस दौरान दही या आइसक्रीम भी खिला सकते हैं. ये आपके बच्चे को हाईड्रेट रखेगा और उसका शरीर ठंडा करके बुखार कम करेगा.

ढीले कपड़े
बुखार के समय कभी भी बच्चे को बॉडी के फिटिंग के कपड़े ना पहनाये. ये बुखार के तापमान को कम करने के बजाय बढ़ाने में मदद करते है इसलिये उस दौरान लूज़ कपड़े पहनाये. इससे शरीर को राहत मिलेगी और तापमान कम हो जाएगा. 

पंखे का करें इस्तेमाल
बुखार के समय अपने बच्चे को ठंडे वातावरण में रखें. जिससे उसका बुखार कम हो सके. बच्चे के लिय जब आप पंखा चलाये तो उसका स्पीड को कम करके रखें.

ज्यादा पानी पीना आपके दिमाग के लिए हो सकता है खतरनाक

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

कुछ इस तरह बढ़ाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -