कुछ इस तरह बढ़ाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा
कुछ इस तरह बढ़ाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा
Share:

खाने में हमेशा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा रहती है और प्रोटीन की कम.  अगर आप जिम जाते हैं तो आपको पता ही होगा की हमारी मांसपेशियों को बनाने और मजबूत करने में इसका कितना महत्वपूर्ण रोल होता है. जो लोग मांसाहारी होती हैं वो कुछ भी खा कर प्रोटीन की मात्रा ले लेते हैं. लेकिन जो शाकाहारी होते हैं उनके लिए थोड़ा अजीब होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से आप खाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. 

शाकाहारी लोगों के लिए अधिक प्रोटीन लेने के तरीके

आहार विशेषज्ञ एकता टंडन के अनुसार, शाकाहारियों को अपनी डायट में डेरी प्रोडक्ट ज्यादा प्रयोग करने चाहिए जैसे की दूध,दही, पनीर आदि . आपको रोजाना लंच के बाद छाछ या दही, और रोज सुबह और रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध पीनी चाहिए. आप नाश्ते में चीज़ भी ले सकते हैं. वे सोयाबीन और स्प्राउट्स खाने की भी सलाह देती हैं.

दलिया,चने, अलसी का बीज और फलियाँ ये सब प्रोटीन के मुख्य स्रोत हैं. जौ से बनी हुए चीजो को नाश्ते में लेना एक बेहतरीन चुनाव हो सकता है. आप चने को चना चाट या छोले के रूप में ले सकते हैं. अलसी के बीज को दही में मिला कर भी खा सकते हैं.

फलीदार पौधों की बात आए तो अपने खानपान में बींस, मटर, दालें आदि शामिल करें. आहार विशेषज्ञ नेहा चंदना के अनुसार, आप इन्हें गेहूं या चावल जैसे अनाज के साथ लें तो आपको इनसे सारे पोषक तत्व एक साथ मिल जायेंगे.

बिना जूते के करें घास पर वॉक, आँखों की रौशनी के लिए है बेहतर

बिना जिम के कैसे इतना फिट है तारा का फिगर, एक्ट्रेस ने दिया यह जवाब

दिन को बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये मॉर्निंग रूटीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -