ये आसान तरीका दिलाएगा आपको एंग्जाइटी की समस्या से छुटकारा
ये आसान तरीका दिलाएगा आपको एंग्जाइटी की समस्या से छुटकारा
Share:

वर्तमान समय की व्यस्ततम जीवनशैली ने व्यक्ति के शरीर को थकान और चिंता का घर बना दिया हैं. जिसके चलते व्यक्ति को एंग्जाइटी की समस्या से जूझना पड़ता हैं. एंग्जाइटी की समस्या में व्यक्ति चिंताग्रस्त हो जाता हैं और अकेलापन महसूस करने लगता हैं. यानि तनावग्रस्त भी होने लगता है जिससे उसे कई तरह की परेशानी आती है. इसी के साथ ही उसके मन में अस्थिरता आने लगती हैं जो कि सेहत और व्यवहार के लिए बहुत खतरनाक हैं. अगर आपको भी ऐसा ही होता है तो हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

* एसेंसियल ऑयल
आवश्यक तेलों में गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं. इनहेलिंग आवश्यक तेल आपको तनाव, चिंता और अनिद्रा से लड़ने में मदद कर सकता है. यह अरोमाथेरेपी नामक एक लोकप्रिय चिकित्सा है. एक कपास की गेंद लें और उस पर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें. फिर सुखदायक प्रभाव के लिए खुशबू को सांस लें.  

* च्वुइंगम चबाएं
च्वुइंगम चबाना चिंता से लड़ने के लिए एक और बेहतरीन तरीका है. अपने दिमाग को आराम देने के लिए तीन से चार मिनट के लिए एक च्वुइंगम चबाएं. यह तनाव को भी कम करेगा. काम के दौरान एक च्वुइंगम चबाने से मानसिक स्वास्थ्य भी शांत होता है और यह आपके काम को सरल, आसान और तनाव मुक्त भी बनाता है.

* सांस लेने वाली एक्सरसाइज
आपका सांस लेने का तरीका भी एंग्जाइटी से निपटने में काफी मदद कर सकता है. यह आपके मस्तिष्क को शक्तिशाली रूप से नियंत्रित कर सकता है. यह चिंता से लड़ने का सबसे प्राकृतिक तरीका भी है. जब भी आप चिंतित महसूस करते हैं, तो आपको सबसे पहले आराम करने और बैठने की ज़रूरत होती है. अब गहरी सांस लें. धीरे-धीरे श्वास लें, अपनी सांस को दो सेकंड तक रोकें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. यह आपके मन को शांत करेगा और आपके अपने शांतिपूर्ण वातावरण का निर्माण भी करेगा. 

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

हाई हील से होने वाले दर्द से पाएं निजात, फॉलो करें ये टिप्स

हड्डियों का दर्द दूर करेगा गोभी का रस, अन्य बड़ी बीमारी में भी देगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -