होली पर अपने चेहरे और बालों का इस तरह रखें ख्याल
होली पर अपने चेहरे और बालों का इस तरह रखें ख्याल
Share:

होली पर रंग खेलने के बाद आपके चेहरे और बालों में कलर बहुत ही नुकसानदायक होती है. थोड़ी सी भी होली खेल ली तो आपकी स्किन और बल सभी ख़राब हो जाते हैं. लेकिन आपको इनका ध्यान रखना पड़ता है. सभी लोगों की स्किन अलग तरह की होती है और इसके लिए अलग सुझाव भी है. इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए और किन घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए यह हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिससे आप आपकी स्किन और बालों का ख्याल रख सकते हैं.

चेहरे की देखभाल
रंग लगे चेहरे को कभी भी साबुन से रगड़ें नही. आप रंग छुड़ाने के लिए क्लीन्ज़र और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा सबसे सरल उपाय है कि बेसन और दूध का मिश्रण से बने पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे से रंग को दूर करने के लिए करें और अगर आप ये भी नही कर सकते तो त्वचा की चमक को ध्यान में रखते हुए पूरे चेहरे और शरीर पर मुलतानी-मिट्टी का उपयोग रंग से निजात पाने के लिए करें. 

बालों की देखभाल
होली वाले दिन रंगों से भरे बालो पर शैम्पू का उपयोग करने से पहले अगर आप हलके गुनगुने पानी से बालों को धोते है तो बालों को नुकसान से बचाने के लिए ये अहम कदम होगा.  इसके अलावा होली की सुबह चार चम्मच मेथी के बीज भिगोने के बाद उसमे दही और अंडे की जर्दी मिला कर अपने बालों के लिए एक पैक तैयार कर रख ले. होली वाले दिन जब आप नहाने लगे तब इस पैक को 30 मिनट तक लगा कर रखिये उसके बाद अच्छी तरह शैम्पू से धो ले.  

सामान्य त्वचा के लिए क्या करें 
मसूर दाल के दो बड़ा चम्मच में एक बड़े-बड़े चम्मच आटा गुलाब जल और साथ में हल्दी की एक चुटकी लेकर पैक तैयार कर ले उसके बाद इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर प्रयोग करने के बाद धो ले. 

नैचरल तरीके से करें बालों को कलर, नहीं होगा नुकसान

दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -