दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

पहले के जमाने में पुरूषों में दाढ़ी और मूछों का प्रचलन रहा है. लेकिन बाद में इसका चलन खत्म हो गये. वहीं अब फैशन ट्रेंड में ये बात फिर से आ गई है. लड़कों की ग्रूमिंग का हिस्सा होता है उनकी दाढ़ी अगर दाढ़ी को अच्छे से मेंटेन किया जाए तो वो बेहद हैंडसम दिखते हैं. आपको बता दें दाढ़ी रखने के कई फायदे होते हैं. दाढ़ी चेहरे पर एक कवर और फिल्टर की तरह काम करती है और कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों से भी बचाती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि दाढ़ी रखने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

* अस्थमा और एलर्जी की परेशानी को दूर करने में दाढ़ी बेहद फायदेमंद होती है. यह धूल और प्रदूषण को सीधे चेहरे पर नहीं आने देती है. दाढ़ी अस्थमा और एलर्जी से भी बचाती है. जैसे नाक के बाल और आंखों की पलकें गंदगी को सीधी शरीर में नहीं आने देती है उसी तरह दाढ़ी भी शरीर को रोगमुक्त रखने का काम करती है. 

* चेहरे पर भरी पूरी दाढ़ी हो तो सूरज से आने वाली 95 फीसदी तक अल्ट्रावायलेट किरणें रुक जाती हैं. ये यूवी किरणें त्वचा का कैंसर पैदा करने का कारण भी मानी जाती हैं. इस तरह दाढ़ी करती है त्वचा की दोहरी रक्षा. 

* दाढ़ी-मूंछ के कारण चेहरे पर झुर्रियां कम पड़ती हैं. स्किन मॉइश्चराइज और यंग रहती है. बुढ़ापा देर से आता है.

* चेहरे पर दाढ़ी होने के कारण मर्दो के चेहरे पर सीधी हवा का हमला नहीं होता और उनका चेहरा रूखा नहीं होता और उस पर हमेशा नमी बनी रहती है. स्किन माश्चराइज रहती है और ड्राईनेस नहीं आती. 

* बैक्टीरिया कई तरह के संक्रमण देते हैं. बालों को काटने से कई बार इनग्रोथ होती है और कई बार बाल की जड़ों में भी बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं. यह त्वचा पर काले धब्बों के रूप में दिखता है. वहां बाल उगे होंगे तो ऐसे बैक्टीरिया बेघर हो जाएंगे.

* चेहरे के बाल कई प्रकार के दाग-धब्बों, जलने-कटने से बचाने के साथ ही उन्हें छिपाते भी हैं. ये चेहरे के ग्लो को भी बनाए रखते हैं. पुरुषों का दाढ़ी रखना इसलिए भी फायदेमंद माना गया है.

सुपारी खाने वाले लोगों को नहीं होता मधुमेह, जानें और भी फायदे

कसरत करते हैं तो पहले जान लें बातें, बॉडी बनाना ही सब कुछ नहीं होता

दाद और स्किन एलेर्जी से ऐसे पाएं छुटकारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -