साल में एक दिन खुलता है रावण का ये अनोखा मंदिर, लगते हैं दशानन के जयकारे
साल में एक दिन खुलता है रावण का ये अनोखा मंदिर, लगते हैं दशानन के जयकारे
Share:

आज पूरे देश में दशहरे का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. यह सामान्य ज्ञान है कि इस दिन भगवान राम ने राक्षस राजा रावण को हराया था। तब से, हिंदू इस दिन को दशहरा के रूप में मनाते हैं, जो असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है। बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए जाते हैं। हालाँकि, उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक अनोखा मंदिर है जहाँ विजयादशमी के अवसर पर रावण को पूरे विधि-विधान से स्नान कराया जाता है और उसका श्रृंगार किया जाता है।

इस मंदिर के पुजारियों और विद्वानों का मानना है कि जब भगवान राम ने युद्ध में रावण का वध किया था, तब दिव्य ब्रह्मास्त्र बाण रावण की नाभि में लगा था। तीर के प्रभाव और रावण के अंतिम क्षणों के बीच, ब्रह्मांड चक्र ने रावण को पूजा के योग्य बना दिया। यही वह समय था जब राम ने लक्ष्मण को रावण के चरणों में झुककर विनम्रतापूर्वक ज्ञान प्राप्त करने का निर्देश दिया था। राम के अनुसार, रावण ने पृथ्वी पर अद्वितीय ज्ञान का अवतार धारण किया। रावण के इसी स्वरूप को कानपुर में पूजा समारोहों के दौरान पूजनीय माना जाता है।

1868 से कानपुर के इस मंदिर में रावण की पूजा की परंपरा अनवरत जारी है। लोग हर साल इस मंदिर के खुलने का बेसब्री से इंतजार करते हैं और इसके खुलने पर, बड़े धूमधाम और शो के साथ विस्तृत अनुष्ठान और समारोह किए जाते हैं। पारंपरिक पूजा के साथ-साथ पारंपरिक तरीके से आरती (भक्ति गीत) गाई जाती है। कानपुर में ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में की गई प्रार्थनाओं का उत्तर दिया जाता है, और इसलिए, लोग दशहरे के दौरान रावण की विशेष पूजा करते हैं। यह भी माना जाता है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने से मनोकामनाएं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

रावण को समर्पित यह मंदिर केवल दशहरे के दिन ही खुलता है। यह वर्ष के शेष समय में बंद रहता है। दशहरे की सुबह मंदिर में एक पूजा (अनुष्ठान पूजा) आयोजित की जाती है। ऐसा माना जाता है कि रावण की पूजा करने से लोगों को ज्ञान की प्राप्ति होती है। मंदिर केवल कुछ समय के लिए ही खुला रहता है। भक्त आते हैं, रावण की मूर्ति के सामने फूल चढ़ाते हैं, स्तुति में भजन गाते हैं और आरती के बाद ज्ञान का वरदान मांगते हैं। कानपुर में यह अनूठी परंपरा, जहां दशहरा का उत्सव रावण की जयंती का भी प्रतीक है, भारत की समन्वित सांस्कृतिक परंपरा का एक उल्लेखनीय प्रतिबिंब है, जहां पराजितों को भी उनके अद्वितीय गुणों के लिए सम्मानित किया जाता है।

आज दशहरे पर जरूर करें ये 4 काम, दूर होगी सारी अड़चनें

दशहरे पर चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

मां सिद्धिदात्री के कारण ही महादेव कहलाये थे अर्द्धनारीश्वर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -