यह मुझे निराश करता है ..
यह मुझे निराश करता है ..", ज़ीनत अमान वेतन असमानता को लेकर दिया बड़ा बयान
Share:

ज़ीनत अमान अपने समय की सबसे पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्हें कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में देखा गया है। दिग्गज अभिनेत्री हाल ही में सोशल मीडिया से जुड़ीं। वह अलग-अलग मुद्दों पर सोशल मीडिया पर अपने विचार साझा कर रही हैं। अनुभवी अभिनेत्री ने अपने नवीनतम पोस्ट में लिंग के आधार पर वेतन असमानता से अपनी निराशा को दर्शाया है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "ऐसी महिलाएं हैं जो अच्छी भूमिकाओं की मांग कर रही है और फिल्मों में काम करने से इनकार कर रही हैं। वे कुछ करना चाहती हैं, वे कुछ मांगती हैं, और उन्हें कुछ करने को मिल रहा है। मुझे लगता है कि यह रोमांचक है। मुझे लगता है कि भारत में महिलाओं के पास केवल अलंकरण के अलावा पहचान के लिए कुछ होना चाहिए।"

अभिनेत्री ने अपनी बात को जारी रखते कहा है कि, “70 के दशक के अंत में, ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कमीशन के कीथ एडम कुरबानी के सेट पर आए, जहां मैं लैला ओ लैला के लिए रिहर्सल कर रही थी। इस फ़ुटेज को शूट किए हुए लगभग 50 वर्ष  हो चुके हैं, और तब से उद्योग बहुत बदल गया है। महिलाओं के लिए उपलब्ध भूमिकाएं स्पष्ट रूप से अब केवल सजावटी नहीं हैं।

ज़ीनत ने आगे वेतन अंतर के बारे में बात की और कहा, “वेतन अंतर के बावजूद जो नहीं बदला है। मेरे समय में मुझे 'उच्चतम भुगतान वाली महिला अभिनेता' के रूप में सराहा जाता था, लेकिन मेरे पुरुष सह-कलाकारों और मेरे बीच वेतन चेक में असमानता इतनी बड़ी थी कि यह हास्यास्पद थी। इस क्लिप में आप जिस ज़ीनत को देख रहे हैं, उसे पूरा यकीन था कि आधी सदी का समय भी तराजू के बराबर होगा। इसलिए यह मुझे निराश करता है कि आज भी फिल्म उद्योग में महिलाओं के वेतन में समानता नहीं है।"

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "महिलाओं ने लगातार काम किया है, और मुझे वास्तव में लगता है कि यह जिम्मेदारी अब हमारे पुरुषों - अभिनेताओं, निर्देशकों, निर्माताओं पर है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी महिला सहकर्मियों (न केवल सितारों) को उचित भुगतान किया जाए। यह इतनी सरल और स्पष्ट बात लगती है, और फिर भी यह क्रांतिकारी होगा यदि कोई व्यक्ति वास्तव में ऐसा करता है।"

'हिंदी सिनेमा जानबूझकर धर्मों का मजाक बनाता है': नसीरुद्दीन शाह

HC ने दिया नवाज और आलिया को खास सुझाव, क्या कपल बदल देगा अपना फैसला

कश्मीरी पंडितों के लिए छलका अनुपम खेर का दर्द, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -