चचेरी-मौसेरी बहनों के साथ निकाह करने से पाकिस्तान में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी
चचेरी-मौसेरी बहनों के साथ निकाह करने से पाकिस्तान में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी
Share:

नई दिल्ली: इस्लाम मजहब अपने अनुयाइयों को चचेरी, ममेरी, मौसेरी या फुफेरी बहन से शादी करने की अनुमति देता है. वैसे तो निकाह की ये व्यवस्था पूरी तरह वैकल्पिक है, मगर पाकिस्तान के कुछ कस्बों में करीबी रिश्तेदारी में निकाह को एक परंपरा के रूप में देखा जाता है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रथा के कारण जेनेटिक डिसऑर्डर यानी आनुवांशिक विकार के केस बढ़ रहे हैं. जर्मनी के DW न्यूज ने पाकिस्तान के उन लोगों पर एक डिटेल्ड रिपोर्ट तैयार की है जो निकाह की इस परंपरा से बंधे हुए हैं. इस इंटरव्यू में लोगों ने अपने निजी अनुभव साझा किए हैं. 

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में रहने वाले 56 वर्षीय गफूर हुसैन शाह आठ बच्चों के पिता हैं. वे कहते हैं कि यहां के आदिवासी रीति-रिवाजों के मुताबिक, उनसे उम्मीद की जा रही है कि वो अपने बच्चों का निकाह परिवार के करीबी रिश्तेदारों में ही करें. हालांकि, शाह इस प्रकार की शादी से होने वाले बच्चों में प्रचलित आनुवांशिक रोग के खतरों के संबंध में अच्छे से जानते हैं. उन्होंने 1987 में अपने मामा की बेटी के साथ निकाह किया था और उनके तीन बच्चे किसी ना किसी हेल्थ डिसऑर्डर का सामना कर रहे हैं. शाह ने DW को बताया कि उनके बेटे का दिमाग सामान्य आकार में विकसित नहीं हो पाया है. उनकी एक बेटी को बोलने में समस्या होती है, जबकि दूसरी को सही से सुनाई नहीं देता है. 

उन्होंने कहा कि, 'मुझे सबसे अधिक अफसोस इस बात का है कि ये पढ़ाई भी नहीं कर पाए. मैं हमेशा उनको लेकर चिंतित रहता हूं. मेरे और मेरी पत्नी के जाने के बाद उनकी देखरेख कौन करेगा.' शाह ने बताया कि यहां कजिन मैरिज का सामाजिक दबाव बहुत अधिक है. रिश्तेदारी में निकाह ना करने पर लोगों को समाज से बहिष्कृत भी कर दिया जाता है. उन्होंने बताया कि उन्हें अपने एक बेटे और दो बेटियों का निकाह करीबी रिश्तेदारों से करना पड़ा. उनके परिवार की मेडिकल हिस्ट्री में ब्लड डिसऑर्डर, लर्निंग डिसेबिलिटी, अंधापन और बहरापन की दिक्कतें हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि ये इनब्रीडिंग यानी अंतःप्रजनन के कारण है.

क्यों होती है ये समस्या- बता दें कि, करीबी रिश्तेदार से शादी करने में समस्या उस समय सामने आती है, जब किसी एक साथी में किसी प्रकार की आनुवांशिक बीमारी हो. समुदाय के अंदर शादी करने पर हो सकता है कि पार्टनर में भी यही आनुवांशिक दिक्कत हो. ऐसे में होने वाले बच्चे को जीन में दो विकार पाए जाते हैं और उसमें डिसऑर्डर की आशंका बढ़ जाती है. वहीं, जब समुदाय के बाहर शादी करने पर जीन पूल बड़ा हो जाता है और बच्चे को माता-पिता से आनुवांशिक तौर पर समस्या होने की आशंका कम हो जाती है. 

पाकिस्तान की जेनेटिक म्यूटेशन समस्या- 2017 की पाकिस्तान में जेनेटिक म्यूटेशन पर बनाई गई एक रिपोर्ट में म्यूटेशन के प्रकार और उनसे संबंधित डिसऑर्डर को ट्रैक किया गया है. रिपोर्ट के डेटाबेस के अनुसार, पाकिस्तान में खून के रिश्तों में निकाह होने से जेनेटिक डिसऑर्डर बढ़ रहे हैं. एक डेटाबेस के मुताबिक, पाकिस्तान में पाए जाने वाले 130 विभिन्न तरह के आनुवांशिक विकारों में 1,000 से ज्यादा म्यूटेशन पाए गए हैं.

भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी नील बसु स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख होंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी विफलता को स्वीकार किया

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने 2022 में अफ्रीका के लिए 4.4 बिलियन अमरीकी डालर का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -