पानी का ये कारोबार बना देगा आपको करोड़पति, सरकार से मिल रही है सब्सिडी
पानी का ये कारोबार बना देगा आपको करोड़पति, सरकार से मिल रही है सब्सिडी
Share:

पटना: कोरोना महामारी में कई व्यक्तियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इस के चलते यदि आप भी रोजगार की खोज कर रहे हैं तो आप के लिए एक बेहतरीन अवसर है। इस कारोबार को आरम्भ करने के लिए आप को 30,000 रुपये की आवश्यकता है, जिसमे सरकार की ओर से 50 फीसदी सब्सिडी भी प्राप्त होती है। इस कारोबार में आप लाख रुपये महीना कमाकर करोड़पति भी बन सकते हैं। ये कारोबार है मोती का। इसकी खेती करके कई लोग मोटी कमाई कर चुके हैं। 

वही इसके लिए आप को एक तालाब की आवश्यकता पड़ेगी। जहां पर सीप को रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त आप को इसके लिए ट्रेनिंग भी लेनी पड़ेगी। तालाब खुदवाने के लिए सरकार की ओर से आप को सब्सिडी भी प्राप्त होती है। दक्षिण भारत तथा बिहार के दरभंगा में सीप की क्वालिटी अच्छी प्राप्त होती है। यदि आप इसके लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो एमपी के होसंगाबाद तथा मुंबई में मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकती है। 

इसके साथ ही इसमें सीपों को एक जाल में बांधकर 10-15 दिनों के लिए तालाब में फेंका जाता है, जिससे वो अपने लिए आवश्यक वातावरण बना सके। जिसके पश्चात् उन्हें निकाल कर उसमे एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है। इसी सांचे पर कोटिंग के पश्चात् सीप लेयर बनाती हैं, जो आगे चलकर मोती बन जाता है। बता दें कि एक सीप के तैयार होने में 25000 से 35,000 रुपये की लागत आती है। तैयार होने के पश्चात् एक सीप से दो मोती निकलते हैं। इस के चलते के मोती का दाम कम से कम 120 रुपये में होता है। यादो क्वालिटी अच्छी हुई तो 200 रुपये से भी ज्यादा कीमत पर भी मोती बिकती हैं।

इंडियन आर्मी को जल्द मिलेगी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, चीन-पाक बॉर्डर पर होगी तैनात

रायपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने बनाए मिट्टी के दिये, आरती उतारने वालीं बहनों की थाली में CM ने रखे नोट

भारत का सेवा उद्योग 6 महीने में सबसे धीमी गति से बढ़ा, इनपुट लागत 10 साल के उच्चतम स्तर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -