रायपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने बनाए मिट्टी के दिये, आरती उतारने वालीं बहनों की थाली में CM ने रखे नोट
रायपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने बनाए मिट्टी के दिये, आरती उतारने वालीं बहनों की थाली में CM ने रखे नोट
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कालेज मैदान में आयोजित समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष तथा सांसद राहुल गांधी पहुंचे तो उनकी आरती उतार रही बहनों को सीएम भूपेश बघेल ने नेग दिया तो उनके इस स्टाइल को राहुल गांधी देखते रह गए। हुआ यूं कि जैसे ही राहुल गांधी रायपुर के साइंस कालेज मैदान पहुंचे तो वहां बहनों ने उनकी आरती उतारी। इस पर छत्तीसगढ़ की प्रथा के मुताबिक सीएम भूपेश बघेल ने कुछ नोट उनकी थाली में रख दिए। तत्पश्चात, राहुल गांधी एवं सीएम भूपेश बघेल विकास प्रदर्शनी के स्टाल में मिट्टी के दीये बनाने की कोशिश करते नजर आए।

वही राहुल गांधी ने बस्तर अंचल के सुकमा जिले के गिरदाल पारा हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग स्किम इरिगेशन प्रोजेक्ट की प्रशंसा की। जल संसाधन विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी के डोम में इसका माडल प्रदर्शित किया गया है। यहां बगैर बिजली तथा बिना अन्य ईंधन के 24 घंटे सिंचाई होती है। इससे सैकड़ों अन्नदाता लाभान्वित हो रहे हैं। सीएम भूपेश बघेल, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने भी इस माडल का अवलोकन किया।

सांसद राहुल गांधी ने प्रदर्शनी के स्टालों के अवलोकन के चलते कोदो, कुटकी तथा रागी की प्रोसेसिंग यूनिट का अवलोकन किया। सीएम भूपेश बघेल ने गांधी को कहा कि छत्तीसगढ़ में मिलेट फसलों को बढ़ावा देने के लिए मिलेट मिशन शुरू किया गया है, जिसके तहत इन फसलों के उत्पादक अन्नदाताओं से कोदो, कुटकी तथा रागी की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि मिलेट्स का उत्पादन करने वाले गांवों में छोटी प्रसंस्करण इकाईयां तथा पैकेजिंग इकाईयां स्थापित की जा रही है। एक्सपर्ट्स द्वारा मिलेट उत्पादन के लिए तकनीकी मार्गदर्शन के साथ-साथ अच्छे बीज भी उपलब्ध कराने के इंतजाम किए गए है। इसके लिए इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मिलेट रिसर्च हैदराबाद तथा राज्य के मिलेट उत्पादक 14 जिलों के मध्य एमओयू किया गया है। सासंद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के मिलेट मिशन की प्रशंसा की।

भारत का सेवा उद्योग 6 महीने में सबसे धीमी गति से बढ़ा, इनपुट लागत 10 साल के उच्चतम स्तर पर

बिहार के छात्र का कमाल, कर दिखाया ऐसा काम कि हिल गया Google

RRB-NTPC के रिजल्ट को लेकर सुशील मोदी ने दिए ये निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -