भारत का सेवा उद्योग 6 महीने में सबसे धीमी गति से बढ़ा, इनपुट लागत 10 साल के उच्चतम स्तर पर
भारत का सेवा उद्योग 6 महीने में सबसे धीमी गति से बढ़ा, इनपुट लागत 10 साल के उच्चतम स्तर पर
Share:

 

भारत सेवा क्षेत्र विश्लेषण: एक निजी अध्ययन के अनुसार, भारत का प्रमुख सेवा क्षेत्र जनवरी में छह महीनों में अपनी सबसे धीमी गति से बढ़ा, क्योंकि कोविड -19 मामलों की एक नई लहर द्वारा लगाए गए प्रतिबंध और बढ़ती कीमतों ने मांग को तौला।

IHS मार्किट सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स जनवरी में 51.5 से गिरकर दिसंबर में 55.5 पर आ गया, जो अर्थशास्त्रियों के एक रॉयटर्स सर्वेक्षण में 53.0 पूर्वानुमान से नीचे है, लेकिन फिर भी 50-पॉइंट थ्रेशोल्ड से ऊपर है जो संकुचन से विकास को अलग करता है।

आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्र सहयोगी निदेशक पोलीन्ना डी लीमा ने कहा, "महामारी के बढ़ने और कर्फ्यू की बहाली का सेवा क्षेत्र के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।" "नए व्यवसाय और उत्पादन दोनों छह महीनों में सबसे धीमी दरों पर बढ़े।"

कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों, घरेलू मांग में कमी के बावजूद उपभोक्ता घर पर रहे, जिससे नया व्यापार उप-सूचकांक अगस्त के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय मांग लगातार तीसरे महीने धूमिल और सिकुड़ी रही, जैसा कि महामारी शुरू होने के बाद से हो रहा है। दूसरी ओर, संकुचन मामूली और क्रम में सबसे धीमा था। हालांकि व्यापार अपेक्षा सूचकांक 50 से ऊपर रहा, लेकिन यह अगस्त के बाद से अपने निम्नतम स्तर पर आ गया, जो आशावाद को कम करता है।

बिहार के छात्र का कमाल, कर दिखाया ऐसा काम कि हिल गया Google

RRB-NTPC के रिजल्ट को लेकर सुशील मोदी ने दिए ये निर्देश

राहुल गांधी के दौरे से पहले CM बघेल ने शेयर की पोस्ट, लिखा- 'मेरा होना तुम्हारे होने से ही है...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -