इन आदिवासी बच्चों ने जेईई मेन्स में सफलता प्राप्त की
इन आदिवासी बच्चों ने जेईई मेन्स में सफलता प्राप्त की
Share:

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बच्चों ने कमाल कर दिया है. इन्होंने ये साबित कर दिया है कि अगर हौसला हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है. इन बच्चो ने ये कर के भी दिखा दिया है. इन बच्चों ने सीबीएसई जेईई परीक्षा में सफलता प्राप्त कर ली है. 

जेईई मेन्स के परिणाम सीबीएसई ने सोमवार को घोषित किए हैं. इस बार आदिवासी समुदाय के भी कई बच्चों ने सफलता प्राप्त की है. इन बच्चों में ऐसे बच्चे भी शामिल है जो कि बहुत गरीबी परिवार के हैं.  इस बार प्रयास विद्यालय के 112 बच्चों ने सफलता प्राप्त कि है.  इसमें रायपुर स्थित प्रयास विद्यालय के सबसे ज्यादा 40 बच्चे शामिल हैं.  राज्य में भिलाई के सुयश सिंह ने टॉप किया है. 

प्रयास स्कूल की खास बात ये है कि इस विद्यालय में पढ़ने वाले सभी बच्चे आदिवासी और नक्सल प्रभावित इलाके से हैं. इन बच्चों को दाखिला सरकार की योजना के तहत दिया जाता है. प्रयास आवासीय विद्यालयों की शुरुआत मुख्यमंत्री मंडल बाल सुरक्षा योजना के विस्तार के रूप की गई थी. इस योजना को जुलाई 2010 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार नक्सल प्रभावित इलाके के होनहार बच्चों को प्रयास स्कूल में पढने के लिए प्रोत्साहित करती है.

30 अप्रैल को जारी होंगे JEE Main 2018 के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

JEE Main 2018: CBT परीक्षा के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान​​​​​​​

कैसे पाएं एडमिशन IITs, NITs द्वारा संचालित B.Arch प्रोग्राम में


 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -